ओम आरोग्यं योग मंदिर में 10वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किया गया योगाभ्यास, योगी रजनीश ने कहा – प्रतिदिन योग करने का लें संकल्प

ओम आरोग्यं योग मंदिर में 10वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किया गया योगाभ्यास, योगी रजनीश ने कहा – प्रतिदिन योग करने का लें संकल्प

हरिद्वार : ओम आरोग्यं योग मंदिर द्वारा 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन संध्याकाल में गौतम फार्म कनखल में किया गया कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के अध्यक्ष योगी रजनीश के साथ मुख्य अतिथि योगेश मोहन गुप्ता कुलपति आई.आई.एम.टी. यूनिवर्सिटी मेरठ, दिव्या पंजवानी, डॉ राजेंद्र पाराशर, अधीर कौशिक, दिव्या पंजवानी, कुशा टक्कर, बीटा गर्ग, अर्चना शर्मा आदि ने संयुक्त रूप से किया।

योगी रजनीश ने कार्यक्रम को संचालित करते हुए कहा कि संस्था इस वर्ष योग दिवस को महिला सशक्तिकरण के रूप में मान रही है, उन्होंने आगे कहा कि हमें गर्व है की योग जो कि भारत की संस्कृति है आज पूरे विश्व में मान्य है और आज योग दिवस पर विश्व भर में असंख्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। आगे योगी जी ने कहा कि ये योग किसी प्रशिक्षित योगाचार्य के संरक्षण में ही किया जाना चाहिए क्योंकि सही तरीके से किया गया योग न केवल शरीर को स्वस्थ रखता है अपितु मन को शांत भी करता है। आगे उन्होंने योगिक लाइफ के पांच बिंदुओं को परिभाषित करते हुए कहा कि योगासन से शरीर स्वस्थ होता है, प्राणायाम से इंद्रियां संयमित होती हैं, आहार से उपयुक्त ऊर्जा प्राप्त होती है, व्यवहार से व्यक्तित्व में निखार आता है तथा इन सब का अनुसरण करने से हमारा ध्यान स्वतः ही लग जाता है।
आगे कार्यक्रम में ओश्विन, यशस्वी, शिवांगी, भावना आदि ने योग की सुन्दर प्रस्तुतियां दी जिसको देख दर्शक अत्यंत आनंदित हुए। कोरियोग्राफर दीपमाला शर्मा, गौरव बंसल, अनन्या भटनागर, वैष्णवी झा, रेखा पाण्डे आदि के बच्चों ने सुंदर भजन गायन, नृत्य एवं एक्ट की प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया साथ ही आचार्य अनुरागी ने योग गीत प्रस्तुत किया। आगे कार्यक्रम में योगाचार्य शिवम भारद्वाज एवं रेखा पाण्डे को सम्मान पत्र एवं शॉल भेंट कर उत्कृष्ट योग सेवा सम्मान से सम्माति करने के साथ ही मातृशक्ति को सशक्त महिला कर्म योगी सम्मान से सम्मानित किया गया जिसमें नीतू माहेश्वरी निदेशक प्यूर हर्बस, कल्पना सिंह रोरिया, साक्षी चौहान वरिष्ठ प्रबंधक एच.आर ल्यूमिनस, कुशा टक्कर प्रबंधक एच.आर, ममता सेंगर वरिष्ठ एच.आर. प्रमुख, कमला जोशी सदस्य महिला आयोग, जागृति वूमेंस कॉन्फ्रेंस टीम को सम्मान पत्र एवं शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया।
सम्मान की इसी श्रृंख्ला में अपने स्कूलों में योग को प्रोत्साहन देने हेतु बी.एम.एल.मुंजाल ग्रीन मीडोज रोशनाबाद, बी.एम.एल.मुंजाल गंगा ग्रीन्स बहादराबाद, मां आनंदमई मेमोरियल स्कूल रायवाला, डी.पी.एस. दौलतपुर आदि स्कूलो को उत्कृष्ट योग प्रोत्साहक सम्मान से सम्मान पत्र एवं शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि योगेश मोहन गुप्ता ने कहा कि आज योग की अत्यंत आवश्यकता है और योग एक दिन नहीं अपितु प्रतिदिन होना चाहिए, साथ ही प्रत्येक स्कूल कॉलेज में योग को बढ़ावा देना चाहिए जिससे आगे आने वाली पीढियों को स्वस्थ रखा जा सके। साथ ही उन्होने कहा कि हम सभी योग के द्वारा सेल्फ-हीलिंग कर सकते हैं तथा किसी भी प्रकार के रोग को ठीक कर स्वयं को स्वस्थ रख सकते हैं। आगे उन्होने कहा कि हमें एक संकल्प लेना चाहिए कि जिस दिन योग नहीं उस दिन भोजन नहीं।
कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रस्तुति करने वाले प्रतिभागियो को मुख्य अतिथि एवं अन्य गणमान्य अतिथियो द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट करने के साथ ही योगी रजनीश एवं जगदीश लाल पाहवा, डॉ.राजेंद्र पाराशर, प्रमोद शर्मा, अल्ताफ हुसैन, संजीव शर्मा, अर्चना शर्मा ने मुख्य अतिथि योगेश मोहन गुप्ता को सम्मान पत्र एवं शॉल भेंटकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के समापन पर योगी रजनीश ने उपस्थित अतिथियों का धन्यवाद देते हुए कहा कि आईये इस योग दिवस संकल्प ले कि हम प्रतिदिन योग करेंगे तथा दूसरो को भी योग के लिए प्रेरित करेंगें।