आईआईटी रूड़की ने की वयस्क महिलाओं में जीवनशैली से संबंधित क्रोनिक व गैर-संचारी रोगों के सामाजिक निर्धारकों पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला की मेजबानी

आईआईटी रूड़की ने की वयस्क महिलाओं में जीवनशैली से संबंधित क्रोनिक व गैर-संचारी रोगों के सामाजिक निर्धारकों पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला की मेजबानी

जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से निपटने में आईआईटी रूड़की का प्रयास

स्वास्थ्य वास्तविकताओं का अनावरण: महिलाओं की दीर्घकालिक चुनौतियाँ

रूडकी : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की (आईआईटी रूड़की) के मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान विभाग ने “भारत में वयस्क महिलाओं के बीच जीवन शैली से संबंधित क्रोनिक और गैर-संचारी रोगों के सामाजिक निर्धारक” शीर्षक से एक ज्ञानवर्धक कार्यशाला का आयोजन किया। यह कार्यक्रम 10 जनवरी 2024 को एचएसएस ऑडिटोरियम विभाग, आईआईटी रूड़की में हुआ। कार्यशाला का आरंभ एक उद्घाटन सत्र के साथ हुआ, जिसमें सम्मानित अतिथि और क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल हुए।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के निदेशक प्रोफेसर के.के. पंत ने कार्यशाला के प्रति अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “176 वर्षों की विरासत से निर्देशित, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में खड़ा है, जो लगातार ज्ञान एवं सामाजिक प्रगति के मार्ग को रोशन करने का प्रयास कर रहा है। जीवनशैली से संबंधित बीमारियों के सामाजिक निर्धारकों पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला जैसे कार्यक्रमों की मेजबानी करके, हम न केवल शिक्षा जगत को वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से जोड़ते हैं, बल्कि एक स्वस्थ और अधिक प्रबुद्ध समाज को आकार देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि करते हैं। विशेष रूप से कमजोर आबादी के बीच पुरानी बीमारियों के बढ़ते बोझ को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, इस पहल का उद्देश्य अनुसंधान अंतराल को पाटना और साक्ष्य-आधारित समाधान प्रदान करना है। उत्तरी राज्यों में प्रजनन आयु की महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करके, परियोजना महत्वपूर्ण स्वास्थ्य ज्ञान का प्रसार करना और व्यक्तियों, समुदायों व राज्यों पर स्थायी प्रभाव डालना चाहती है। यह कार्यशाला सामाजिक कल्याण और सीमाओं से परे ज्ञान की खोज के प्रति आईआईटी रूड़की की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।”

मुख्य अतिथि, डॉ. संजीब कुमार पाटजोशी, आईपीएस, केरल सरकार ने एक व्यावहारिक भाषण दिया, जिसमें जीवनशैली से संबंधित बीमारियों के जटिल मुद्दे के समाधान के लिए अंतःविषय सहयोग के महत्व पर जोर दिया गया। उन्होंने टिप्पणी की, “स्वास्थ्य के सामाजिक निर्धारकों को गहराई से समझने की आईआईटी रूड़की की पहल सराहनीय है। हमारे समाज में स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के लिए प्रभावी रणनीति विकसित करने के लिए शिक्षा जगत और उद्योग के बीच इस तरह के सहयोग महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने जागरूकता अभियान में ग्रामीण पंचायतों और इन स्थानीय स्वशासन में लगभग 14 लाख महिला निर्वाचित प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया, डेटा एकत्र किया, दूसरे, इस शोध में अनुभव अंतर्दृष्टि के लिए भारत में नर्सिंग स्टाफ, ज्यादातर महिलाओं पर ध्यान केंद्रित किया।

उद्घाटन सत्र में प्रमुख हस्तियों की मौजूदगी रही, जिनमें संयोजक प्रोफेसर अनिंद्य जे मिश्रा ने मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत किया और मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान के प्रमुख प्रोफेसर एसपी सिंह ने विभाग के महत्व के बारे में जानकारी दी। साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय प्रधान अन्वेषक प्रोफेसर साबू एस पद्मदास ने परियोजना का व्यापक अवलोकन प्रदान किया, जबकि सह-प्रधान अन्वेषक प्रोफेसर तापस मिश्रा ने प्रभावशाली मार्गों की रूपरेखा तैयार की। विशेष रूप से, सत्र में सह-संयोजक प्रोफेसर पूजा गर्ग और प्रोफेसर फाल्गुनी पटनायक की महत्वपूर्ण भूमिकाओं पर भी प्रकाश डाला गया, और कार्यशाला के संगठन में उनके महत्वपूर्ण योगदान पर जोर दिया गया। प्रतिष्ठित व्यक्तियों का यह सहयोगात्मक प्रयास कार्यशाला की उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता और इसकी सफलता के लिए आवश्यक निर्बाध समन्वय का उदाहरण देता है।

डब्ल्यूएचओ के डॉ. युतारो सेतोया, एनआईटी सुरथकल के प्रोफेसर प्रद्योत रंजन जेना और वीआईटी चेन्नई कैंपस से डॉ. स्वाति शर्मा जैसे संसाधन प्रतिष्ठित व्यक्तियों की उपस्थिति वाली यह कार्यशाला एनसीडी और सह-रुग्णताओं पर वैश्विक दृष्टिकोण के अभिसरण को दर्शाती है। उनकी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि भारत में वयस्क महिलाओं के बीच जीवनशैली से संबंधित पुरानी बीमारियों की सूक्ष्म समझ में योगदान करती है। यह आयोजन न केवल शैक्षणिक उत्कृष्टता के प्रति आईआईटी रूड़की की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, बल्कि सामाजिक योगदान के प्रति इसके समर्पण पर भी जोर देता है। साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर साबू एस पद्मदास और प्रोफेसर तापस मिश्रा द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण का समावेश, संस्थान के वैश्विक आउटरीच और सहयोगी लोकाचार पर प्रकाश डालता है। प्रोफेसर आनंद कृष्णन और श्रीमती कुसुम घिल्डियाल जैसे प्रख्यात वक्ताओं के नेतृत्व में कार्यशाला के सत्र, लिंग और गैर-संचारी रोगों के महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा करते हैं, जनसंख्या-स्तरीय डेटासेट का उपयोग करते हैं और जटिल सामाजिक निर्धारकों को संबोधित करते हैं, जो कार्यशाला की विविध विशेषज्ञता को दर्शाते हैं।

जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के भारत कार्यालय से डॉ. तूलिका भट्टाचार्य के नेतृत्व में विचार-विमर्श और आगे बढ़ने के सत्र के दौरान मूल्यवान अंतर्दृष्टि के साथ कार्यशाला संपन्न हुई। कार्यशाला के संयोजक प्रोफेसर अनिंद्य जे. मिश्रा ने अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा, “इस कार्यशाला ने महिलाओं के बीच जीवनशैली से संबंधित बीमारियों के सामाजिक निर्धारकों को संबोधित करने के लिए समृद्ध चर्चा और सहयोगात्मक प्रयासों के लिए एक मंच प्रदान किया है। मैं सभी प्रतिभागियों को उनके बहुमूल्य योगदान के लिए आभारी हूँ।”

कार्यक्रम का समापन प्रोफेसर अनिंद्य जे. मिश्रा के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ और प्रतिभागी कार्यशाला के दौरान सामने आई चुनौतियों से निपटने के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता की भावना के साथ रवाना हुए। अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला ने न केवल सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए आईआईटी रूड़की की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया, बल्कि अंतःविषय सहयोग को बढ़ावा देने में इसकी उत्कृष्टता पर भी प्रकाश डाला। यह कार्यक्रम संस्था की विरासत और 176 वर्षों से अधिक समय से समाज की बेहतरी में इसके चल रहे योगदान के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। आईआईटी रूड़की न केवल तकनीकी प्रगति के माध्यम से बल्कि जीवन को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को संबोधित करके भी भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।