बागेश्वर : मतदान बूथों पर मूलभूत सुविधाएं कर ली जाए सुनिश्चित – सामान्य प्रेक्षक वरिष्ठ IAS सत्यप्रकाश

बागेश्वर : मतदान बूथों पर मूलभूत सुविधाएं कर ली जाए सुनिश्चित – सामान्य प्रेक्षक वरिष्ठ IAS सत्यप्रकाश

बागेश्वर : लोक सभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता व शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु अल्मोड़ा संसदीय क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक वरिष्ठ आईएएस सत्यप्रकाश एवं प्रेक्षक पुलिस वरिष्ठ आईपीएस शिव कुमार वर्मा मंगलवार को बागेश्वर पहुंचे। जिला सभागार में सामान्य प्रेक्षक वरिष्ठ आईएएस सत्यप्रकाश ने निर्वाचन में लगे अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि मतदान बूथों पर मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित कर ली जाए, साथ ही उन्होंने कहा कि मतदान पार्टियों के सरकारी भवन में ही अवस्थान व खाने की व्यवस्था भी कर ली जाए। तथा मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रेरित करने के साथ ही दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने ईवीएम व वीवीपैट, संचार, वाहन व्यवस्था, उड़नदस्ते, स्थैतिक सर्विलांस टीम, वीडीयो सर्विलांस टीम, स्वीप, दिव्यांग मतदाता आदि की विस्तृत जानकारियां ली। सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि जिले के दूरस्थ पोलिंग बूथ पर मशीन के खराब होने पर बेकअप के रूप में भी रिजर्व मशीन रखी जाय,ताकि मतदान प्रभावित न हो सके।

प्रेक्षक पुलिस ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन को निर्विघ्न, स्वतन्त्र,पारदर्शिता और सुरक्षित सम्पन्न कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद में धन व अवैध मदिरा के लाने व ले जाने पर विशेष ध्यान देते हुए नियमित छापेमारी करने के निर्देश दिए। तथा लोक सभा चुनाव के सफल सम्पादन के लिए पर्याप्त सुरक्षाबलों की तैनाती करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में नेटवर्क विहीन पोलिंग बूथ पर वायरलेस,सेटेलाइट फोन,वाकी टॉकी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। जिस पर एसपी ने कहा की जिले में 51 शेडो एरिया चिन्हित किए है जहाँ नेटवर्क नही है। उन सभी जगहों के लिए सेटेलाइट फोन, वायरलेस आदि की व्यवस्था कर ली गई है। तथा सुरक्षा हेतु पुलिस,होमगार्ड और पीआरडी के जवानों की तैनाती की जा रही है।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल ने कहा कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में ईवीएम व वीवीपैट उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जनपद में 724 बैलेट यूनिट, 724 कन्ट्रोल यूनिट व 724 वीवीपैट उपलब्ध है। दोनों विधानसभाओं में 05 जोनल व 69 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाएं गए हैं। 191 मतदेय स्थलों की वैबकास्टिंग करायी जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया कि शत-प्रतिशत मतदान केन्द्रों में शौचालय बना दिए गए हैं तथा पानी व बिजली की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली गई है। उन्होंने कहा कि जनपद में कुल 381 पोलिंग बूथ है। तथा जनपद में कुल 218175 मतदाता है । तथा जनपद में कुल 2600 दिव्यांग मतदाता है।

इसके उपरांत सामान्य प्रेक्षक वरिष्ठ आईएएस सत्यप्रकाश एवं प्रेक्षक पुलिस वरिष्ठ आईपीएस शिव कुमार वर्मा ने बीडी पांडे डिग्री कालेज में लोक सभा चुनाव के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम एवं मतगणना केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि स्ट्रांग रूम की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही स्ट्रांग रूम परिसर में सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखने हेतु पर्याप्त मात्रा में सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाय। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान बारिश की सम्भावनाओं को देखते हुए भी मतगणना केंद्र पर आवश्यक इंतेजाम समय रहते सुनिश्चित किया जाय। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल,पुलिस अधीक्षक अक्षय कोंडे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एनएस नबियाल, नोडल कार्मिक/सीडीओ आरसी तिवारी, एआरओ बागेश्वर मोनिका, कपकोट अनुराग आर्य, नोडल एमसीसी जितेंद्र वर्मा सहित अन्य नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।