जानें प्रवासी पक्षियों के बारें में महत्वपूर्ण जानकारी एवं रोचक तथ्य ………

जानें प्रवासी पक्षियों के बारें में महत्वपूर्ण जानकारी एवं रोचक तथ्य ………
देहरादून : लगभग 1/8 औंस वजन के साथ, हमिंगबर्ड सबसे छोटे प्रवासी पक्षी हैं। प्रवास करते समय वे 30 मील प्रति घंटे (48 किलोमीटर प्रति घंटे) तक की तेज़ गति से यात्रा कर सकते हैं। उनका प्रवासी मार्ग उन्हें साल में दो बार मैक्सिको की खाड़ी के पार ले जाता है। वे इसे बिना रुके उड़ाते हैं, जिसकी दूरी 600 मील तक हो सकती है। इतने छोटे पक्षी के लिए यह एक लंबी यात्रा है!
  • प्रवास में पक्षी 16,000 मील तक की यात्रा कर सकते हैं। समय पर अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए, कुछ लोग 30 मील प्रति घंटे की गति से यात्रा करते हैं। इस गति से पक्षियों को अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचने में 533 घंटे तक का समय लगता है। प्रतिदिन 8 घंटे की यात्रा करके, कुछ पक्षियों को अपने प्रवास स्थल तक पहुँचने में 66 दिन लगेंगे। इसका मतलब यह है कि जब पक्षी आपके पिछवाड़े तक पहुंचते हैं तो वे काफी लंबी यात्रा कर चुके होते हैं! सुनिश्चित करें कि उनके पहुंचने पर ताजा भोजन और पानी से उनका स्वागत किया जाए।
  • सभी पक्षी कम ऊंचाई पर यात्रा नहीं करते जहां हम उन्हें देख सकें। सॉन्गबर्ड्स 500 से 2,000 फीट तक की ऊंचाई पर यात्रा करते हैं। गीज़ को 29,000-37,000 फीट की ऊंचाई पर यात्रा करने के लिए जाना जाता है। कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि पक्षी कम पंख फड़फड़ाने और अधिक फिसलन के साथ ऊर्जा बचाने के लिए अधिक ऊंचाई पर यात्रा करते हैं। वे घनत्व में परिवर्तन से प्राकृतिक लिफ्ट को बढ़ावा देने के लिए ऊंचाई से ऊपर और नीचे जाते हैं।
  • सहज रूप से, प्रवासी पक्षी जानते हैं कि कहाँ प्रवास करना है और घर वापस कैसे जाना है? वे अपना रास्ता खोजने में मदद के लिए सितारों, सूर्य और पृथ्वी के चुंबकत्व का उपयोग करते हैं। वे भी लगभग हमेशा वहीं घर लौटते हैं जहां उनका जन्म हुआ था। इस वजह से, अगर आप सोचते हैं कि आप अपने आँगन में हर साल एक ही पक्षी देखते हैं तो आप सही हो सकते हैं।
  • सर्दियों के लिए घर से दूर लंबी यात्रा के लिए पक्षियों को खुद को तैयार करने में मदद करने के लिए, वे शरीर में वसा का निर्माण करते हैं। वे कुछ खाद्य पदार्थों से अपना पेट भरते हैं और अपने शरीर के वजन का 50% तक आरक्षित रखते हैं। पूरे वर्ष पक्षियों को खाना खिलाना महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेष रूप से जब वे प्रवास से लौटते हैं और जब वे प्रवास के लिए निकलने की तैयारी कर रहे होते हैं। वे भूखे होंगे!
  • जब हममें से अधिकांश लोग सुबह और दोपहर को काम पर आने-जाने के लिए यात्रा कर रहे होते हैं, तो प्रवासी पक्षी भोजन कर रहे होते हैं और आराम कर रहे होते हैं। कई पक्षी रात के समय प्रवास करते हैं। वे कई कारणों से ऐसा करते हैं। रात में, हवा ठंडी होती है जिससे पानी में ठंडा होने के लिए अधिक रुकने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। इसी प्रकार, रात में शिकारी कम होते हैं और इन शिकारियों की दृश्यता कम होती है। जब उनके शिकारी आराम कर रहे होते हैं तो पक्षी यात्रा करने में अधिक सुरक्षित होते हैं। यह सभी पक्षियों के लिए मामला नहीं है, क्योंकि आप आम तौर पर दिन के दौरान गीज़ और क्रेन को प्रवास करते देखते हैं।
  • मई में, एक लोकप्रिय प्रवास माह में, यह अनुमान लगाया जाता है कि 30 लाख पक्षी प्रतिदिन विस्कॉन्सिन राज्य की सीमा पार करते हैं क्योंकि वे अपने विस्कॉन्सिन घरों में वापस चले जाते हैं। और यह एक उजली ​​रात है! भारी प्रवास के दिनों में, वसंत ऋतु के दौरान विस्कॉन्सिन में 30 मिलियन से अधिक पक्षी प्रवास कर सकते हैं।
  • पक्षी संभावित खतरों से बचने के लिए दिन के कुछ निश्चित समय में प्रवास करते हैं। वसंत ऋतु में घर की लंबी यात्रा पर उनके सबसे बड़े खतरों में उल्लू या बाज जैसे शिकारी, निर्जलीकरण, भुखमरी, समुद्र में तेल ड्रिलिंग रिग, पवन चक्कियां, बिजली स्टेशन और भारी जलवायु परिवर्तन शामिल हैं। इन सभी खतरों को सहज रूप से ध्यान में रखा जाता है, लेकिन पक्षी अभी भी अपनी यात्रा के दौरान पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होतें हैं।
  • नियोट्रोपिक पक्षी मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के नियोट्रोपिक क्षेत्रों से प्रवास करने वाले पक्षी हैं। जिन पक्षियों को नवउष्णकटिबंधीय प्रवासी माना जाता है उनमें उत्तरी ओरिओल, बाल्टीमोर ओरिओल, इंडिगो बंटिंग, रोज़-ब्रेस्टेड ग्रोसबीक और रूबी-थ्रोटेड हमिंगबर्ड शामिल हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पक्षियों को भोजन, पानी और घोंसले के लिए सामग्री की आवश्यकता होती है। उन लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए ऊर्जा खर्च करने के बाद वे बहुत भूखे होतें है। यदि वे अपनी प्रवास उड़ान समाप्त करने के बाद पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो उन्हें निर्जलीकरण का सामना करना पड़ सकता है।
  • प्राचीन यूनानियों का मानना ​​था कि सर्दियों में पक्षी मछली में बदल जाते हैं! पिछले समाजों ने पक्षियों के वार्षिक गायब होने के लिए कई अजीब और अद्भुत स्पष्टीकरण विकसित किए हैं। कुछ ने सोचा कि वे खलिहान बन गए हैं, दूसरों ने सोचा कि वे चट्टानों में शीतनिद्रा में चले गए हैं। हाल ही में 19वीं सदी के उत्तरार्ध में यह माना जाता था कि पक्षी वर्ष के कुछ समय तक तालाबों के तल पर कीचड़ में रहते थे। गोल्डफिंच यूरोप, उत्तरी अफ्रीका और पश्चिमी एशिया के मूल निवासी फिंच परिवार के आश्चर्यजनक उदाहरण हैं। सर्दियों में बड़ी संख्या में ब्रिटेन के मूल निवासी गोल्डफिंच दक्षिणी यूरोप की ओर पलायन करते हैं।
  • प्रवास के बारे में प्रारंभिक सुराग बंदी पक्षियों के अजीब व्यवहार से मिले। 1700 के दशक की शुरुआत से ऐसी रिपोर्टें हैं जिनमें जंगली पक्षियों के प्रवास के समय पिंजरे में बंद पक्षियों की गतिविधियों में अजीब बदलावों का वर्णन किया गया है। देखा गया है कि बंदी पक्षियों का वजन बढ़ जाता है, वे बेचैन हो जाते हैं, रात में अधिक सक्रिय हो जाते हैं और अपने पिंजरों के एक ही हिस्से को बार-बार खरोंचते हैं।
  • किसी पक्षी का पहला प्रवास बहुत जोखिम भरा होता है, लेकिन जो बच जाते हैं वे अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं। लंबी दूरी की यात्रा में नए वातावरण, रोगजनकों और शिकारियों सहित बड़े खतरे होते हैं। ऐसा माना जाता है कि किशोर पक्षियों को सबसे अधिक खतरा होता है, एक अध्ययन से पता चलता है कि 80% से अधिक सोंगबर्ड मौतों में युवा प्रवासी पक्षी शामिल होते हैं।
  • इस बात के प्रमाण हैं कि जो पक्षी अपने पहले प्रवास से बच जाते हैं, वे उन पक्षियों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं जो प्रवास नहीं करते हैं। एक छोटा 10 ग्राम का वार्बलर दस या बारह वर्षों तक दुनिया भर में यात्रा कर सकता है। उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड के कुम्ब्रिया में एक हनी विंग। यह पक्षी, जो स्टार्लिंग से थोड़ा छोटा है, पूरे सर्दियों में, आमतौर पर अक्टूबर और मार्च के बीच, यूके का दौरा करता है। इसकी एक आकर्षक शिखा, चिकने और रेशमी भूरे/भूरे पंख और इसके कुछ पंखों के अंत में असामान्य लाल युक्तियाँ हैं।
  • पक्षी एक प्रकार की आंतरिक घड़ी रखते हैं जो उनके शरीर को यात्रा के लिए तैयार करती है। लगभग एथलीटों की तरह, पक्षी भी यात्रा से काफी पहले ही प्रवास के लिए शारीरिक रूप से तैयारी शुरू कर देते हैं। वे अधिक खाना शुरू कर देते हैं और वजन बढ़ाने लगते हैं, उनके जिगर और प्रजनन अंग अक्सर सिकुड़ जाते हैं, और ऑक्सीजन और वसा को अधिक कुशलता से उपयोग करने में सक्षम बनाने के लिए उनकी कोशिका झिल्ली बदल जाती है। कुछ पक्षी अपने उड़ान पंखों को नवीनीकृत करते हैं, जिसमें एक महीने तक का समय लग सकता है।
  • प्रवासी पक्षियों को “कैलेंडर पक्षी” और “मौसम पक्षी” में विभाजित किया जा सकता है। हम ठीक से नहीं जानते कि जब पक्षी प्रवास करते हैं तो उनका कारण क्या होता है? कुछ पक्षी हर साल बिल्कुल एक ही समय पर प्रस्थान करते हैं, जबकि अन्य के प्रस्थान का समय मौसम पर आधारित होता है।
  • कई पक्षियों का प्रवास मार्ग उनके जीन में अंकित होता है। हालाँकि बहुत सारे बड़े पक्षी – जैसे हंस और गीज़ – अपने अधिक अनुभवी रिश्तेदारों का अनुसरण करते हैं, कई छोटे पक्षी बिना किसी गाइड के अपना पहला प्रवास करते हैं। ऐसा माना जाता है कि उन्हें एक प्रकार का आंतरिक कम्पास विरासत में मिला है जो उन्हें बताता है कि कहाँ जाना है? जब वैज्ञानिकों ने अलग-अलग प्रवासी मार्गों वाले पक्षियों को पार किया, तो संतानों ने अपने माता-पिता के बीच के रास्ते का अनुसरण किया।
  • पक्षी साल-दर-साल एक विशिष्ट स्थान पर लौट सकते हैं – यहाँ तक कि एक ही टहनी पर भी! पहली बार आने वाले प्रवासियों को तापमान, प्रकाश और भोजन की उपलब्धता के आधार पर केवल एक मोटा अंदाज़ा ही होगा कि वे सही क्षेत्र में कब पहुंचे हैं। लेकिन बाद की यात्राओं में वे ठीक उसी स्थान पर लौट आते हैं। वैज्ञानिक अभी भी पूरी तरह से नहीं समझ पाए हैं कि यह सटीक नेविगेशनल मेमोरी कैसे काम करती है। सफ़ोल्क में तारों का झुंड। स्टार्लिंग आमतौर पर ब्रिटेन से प्रवास नहीं करता है। हालाँकि, पूर्वी यूरोप से भूखे लोग भोजन की तलाश में ब्रिटिश द्वीपों की ओर पलायन करते हैं।
  • सिर्फ इसलिए कि किसी प्रजाति के कुछ पक्षी प्रवास करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे सभी ऐसा करते हैं। उदाहरण के लिए, अध्ययनों से पता चलता है कि कम उम्र की काली पीठ वाले पुराने गल्स के युवा गल्स की तुलना में प्रवास करने की संभावना कम होती है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि ऐसा क्यों है। ऐसा हो सकता है कि भोजन के लिए प्रतिस्पर्धा कुछ पक्षियों को दूर की यात्रा करने के लिए मजबूर करती है जबकि अधिक प्रभावशाली पक्षी घर पर रहते हैं, या बड़े पक्षी सर्दियों के दौरान उपवास करके जीवित रहने में सक्षम होते हैं।
  • कुरकुरे के एक बैग के बराबर वजन वाला एक पक्षी दुनिया भर में 15,000 किमी तक उड़ता है। एक छोटा सा गीतकार – नार्थ व्हीट- अलास्का से उप-सहारा अफ्रीका तक प्रवास करता है और हर साल फिर से वापस आ जाता है।
  • एक ही प्रजाति के समूह कभी-कभी बिल्कुल अलग-अलग मार्गों का अनुसरण करते हैं। कनाडा में नार्थ व्हीट अपने अलास्का समकक्षों की विपरीत दिशा में पलायन करते हैं, एक ऐसे मार्ग का अनुसरण करते हुए जो दूरी से आधा है लेकिन बहुत अधिक जोखिम भरा है। कनाडाई पक्षी उप-सहारा अफ्रीका के अधिकांश रास्ते खुले समुद्र के ऊपर बिना रुके उड़ते हैं।
  • यदि वे अपनी गंध की शक्ति खो देते हैं, तो पक्षी आगे नहीं चल सकते।घर में रहने वाले कबूतरों पर शोध से पता चलता है कि गंध की अनुभूति के बिना, वे अपने घर में वापस जाने का रास्ता ढूंढने में सक्षम होना बंद कर देते हैं। हाल के प्रयोगों से पता चला है कि प्रवासी पक्षियों के लिए भी यही स्थिति है।
  • पक्षी अपना रास्ता खोजने में मदद के लिए पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करते हैं। वे उत्तर और दक्षिण के बीच अंतर नहीं बता सकते, लेकिन पक्षी यह भेद करने में सक्षम हैं कि वे ध्रुव की ओर जा रहे हैं या भूमध्य रेखा की ओर। सिद्धांत रूप में, पक्षी पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग यह बताने के लिए भी कर सकते हैं कि वे कहाँ हैं, लेकिन यह कम निश्चित है।
  • ये प्रवासी पक्षी विश्व में शान्ति और सदभाव के राजदूत हैं। ये एक दूसरे देशों में जातें हैं, प्रवास करतें हैं, भोजन ग्रहण करतें हैं और सुरक्षा, सम्मान और आश्रय प्राप्त करतें हैं।इन्हें न तो आपस में और न अन्य प्रजातियों के साथ कभी झगड़ते नहीं देखा गया है। ये विश्व के नागरिकों को प्रेम और साहचर्य का सन्देश देतें हैं। हम जहाँ भी निवास करतें हों, इन प्रवासी पक्षियों को, चाहे वे विदेशों से आएं हो अथवा देश के विभिन्न भागों से, इनकी सुरक्षा सुनिश्चित करें, इनका आखेट न होनें दें, और इनके प्राकृतवास को सुरक्षित करें।  इनके भोज्य पदार्थों, कीटों और पतंगों का संरक्षण सुनिश्चित करें। प्रवासी पक्षियों को प्रेम और करुणा के भाव से उनको अभिनन्दन ज्ञापित करें!
  • शुभ विश्व प्रवासी पक्षी दिवस!!

लेखक : नरेन्द्र सिंह चौधरी, भारतीय वन सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. इनके द्वारा वन एवं वन्यजीव के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किये हैं.