केंद्रीय राज्यमंत्री अजय टम्टा बोले- खतरनाक जगहों पर बनेगी टनल, हो रहा सर्वे

केंद्रीय राज्यमंत्री अजय टम्टा बोले- खतरनाक जगहों पर बनेगी टनल, हो रहा सर्वे

केंद्रीय सड़क परिवहन राज्यमंत्री अजय टम्टा ने कहा कि धारचूला से आदि कैलाश तक एक-दो खतरनाक जगहों पर टनल बनाने के लिए सर्वे किया जा रहा है। कहा कि हापुड़ बैंड पर नैनीताल, अल्मोड़ा और आदि कैलाश के साइन बोर्ड लगाए जाएंगे।

आदि कैलाश के दर्शन कर लौटे मंत्री अजय टम्टा ने दिल्ली जाते समय पत्रकारों से कहा कि चंपावत बाईपास को अगले महीने तक स्वीकृत करा लिया जाएगा। मुडियानी से तिलौन तक 328 करोड़ की लागत से 9.8 किमी सड़क बनाई जाएगी। लोहाघाट बाईपास को भी मंजूरी दिलाई जाएगी।

देवराड़ी बैंड से पाटन पाटनी तक 6.4 किमी सड़क में टनल भी बनाई जाएगी। इसके लिए ड्रोन से सर्वे शुरू कर दिया है। पिथौरागढ़ में 14 किमी लंबा बाईपास बनेगा। इसमें 2.50 किमी टनल का प्रस्ताव है जो ऐंचोली से निकलेगा और सातशिलिंग में मिलेगा। इसके लिए भी सर्वे किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि पनार से अल्मोड़ा 77 किमी टू-लेन सड़क बनाने की प्रक्रिया गतिमान है। मंत्री ने बताया कि अल्मोड़ा से ताकुला-बागेश्वर-उडियारी बैंड तक टू-लेन सड़क की मंजूरी मिली है। उडियारी बैंड से घाट तक भी टू-लेन सड़क की डीपीआर बनवाई जाएगी। कहा कि चंपावत में स्वाला के पास डेंजर जोन में पुल निर्माण के लिए सर्वे किया जा रहा है।

धारचूला से आदि कैलाश तक सड़क बेहतर हो, यात्रियों को किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए बीआरओ अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। मंत्री ने कहा कि बरसात के सीजन में सड़कें बंद न हों इसके लिए अधिकारियों को व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं।

The post केंद्रीय राज्यमंत्री अजय टम्टा बोले- खतरनाक जगहों पर बनेगी टनल, हो रहा सर्वे first appeared on Bharatjan Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar.