Wednesday, October 16th 2024

राज्य सैक्टर ग्राम्य गौसेवक योजना के तहत 05 वयस्क नर गौवंशीय पशुओं को शरण दे पाने एवं भरण-पौषण में सक्षम ग्राम गौसेवक को दिया जायेगा 80 रूपये प्रति गौवंश प्रतिदिन की दर से

राज्य सैक्टर ग्राम्य गौसेवक योजना के तहत 05 वयस्क नर गौवंशीय पशुओं को शरण दे पाने एवं भरण-पौषण में सक्षम ग्राम गौसेवक को दिया जायेगा 80 रूपये प्रति गौवंश प्रतिदिन की दर से
टिहरी : टिहरी गढ़वाल सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह की अध्यक्षता में सोमवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आहूत की गई। बैठक में भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत विभागीय कार्ययोजनाओं की समीक्षा की गई। टिहरी सांसद शाह ने जनपद के विकास को लेकर सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को मिलकर काम करने को कहा गया। विकास कार्यों में आ रही किसी भी तरह की समस्या से अवगत कराने को कहा गया, ताकि समय रहते उसका समाधान किया जा सके और विकास कार्य बाधित न हों। बैठक में वन विभाग एवं दूर संचार के सक्षम अधिकारियों की अनुपस्थिति पर उनके द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने कहा कि सक्षम अधिकारी स्वयं बैठक में प्रतिभाग करें, अन्यथा आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। केन्द्रीय सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के तहत उद्घाटन कार्यक्रम एवं जनपद को पुरस्कार प्राप्त होने पर केन्द्रीय जनप्रतिनिधियों को आंमत्रित करने को कहा गया।
जिला कलेक्ट्रेट सभागार नई टिहरी में आयोजित बैठक में पेयजल विभाग की समीक्षा के दौरान सांसद  ने कहा कि नल लगने के बाद नलों में पानी न आने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए समस्या का समाधान करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्माण व अन्य सभी रिपोर्ट जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। ग्राम गंगी में विद्युतीकरण न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए उच्च स्तर पर पत्राचार करने के निर्देश दिये गये। स्वास्थ्य विभाग को अल्ट्रासांउण्ड व एक्सरे मशीन के टैक्नीशियन के पदो को भरने के लिए अग्रिम कार्यवाही करने को कहा गया। पीएमजीएसवाई विभाग को 250 से अधिक आबादी वाले ग्रामों में सड़क दिये जाने को लेकर गांवों की सूची तथा विभाग द्वारा किये निर्माण कार्य एवं शेष कार्यों की सूची जनप्रतिनिधियों को साझा करने को कहा गया। समाज कल्याण विभाग को अनु.जाति बालिका विवाह योजना के तहत ऐसे बच्चों के प्रस्ताव भी भेजने को कहा गया जो अपने माता-पिता दोनों को खो चुके हैं।
सांसद ने कहा कि आपदा के दौरान उनका स्वास्थ्य खराब होने के चलते वे आपदा प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण नही कर पाई। उन्होंने कहा कि आपदा की दृष्टि से जनपद संवेदनशील है और मानवीय त्रुटियों के कारण यह आपदाएं बड़ा रूप ले लेती हैं, इस पर विशेष ध्यान देना होगा कि ऐसे जगहों पर घर/दुकान न बनाये जायें, जो आपदा की दृष्टि से संवेदनशील हो।
जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने पीएमजीएसवाई विभाग की समीक्षा के दौरान परियोजनाओं के निर्माण कार्य और मरम्मत कार्य अलग-अलग ठेकेदारों के माध्यम से करवाने का सुझाव दिया गया। पेयजल विभाग के अधिकारियों को जल जीवन मिशन योजना के तहत ठेकेदारों को अग्रिम भुगतान न करने तथा गांवों वालों को विश्वास में लेने के पश्चात् निर्मित परियोजनाओं को हैण्डऑवर करने को कहा गया। अधिकारियों को केन्द्र एवं राज्य की जनकल्याणकारी योजनाओं का वाट्सएप एवं सोर्ट वीडियों बनाकर वृहद् प्रचार-प्रसार करने को कहा गया।
बैठक में विधायक देवप्रयाग विनोद कण्डारी द्वारा मुख्य शिक्षा अधिकारी से भारत दर्शन कार्यक्रम से संबंधित सूचना चाहीं गई। विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह ने कहा कि जिन आंगनवाड़ियों में ज्यादा बच्चे हैं, उनके प्रस्ताव संबंधित जनप्रतिनिधियों को अवगत कराते हुए तत्काल उपलब्ध कराये जायें। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर मोबाइल टावर लग चुके हैं उनका जल्द चालू किया जाय।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी आशुतोष जोशी ने बताया कि राज्य सैक्टर ग्राम्य गौसेवक योजना के तहत ग्राम सभा की खुली बैठक में गौवंश की सेवा हेतु समर्पित 05 वयस्क नर गौवंशीय पशुओं को शरण दिये जाने के लिए गौशाला सुविधा दे पाने एवं भरण-पौषण में सक्षम ग्राम गौसेवकों को 80 रूपये प्रति गौवंश प्रतिदिन की दर से अनुदान दिये जाने का प्राविधान है। इसके साथ ही समिति के सदस्यों द्वारा क्षेत्रीय समस्याओं से तथा अधिकारियों द्वारा अपनी-अपनी विभागीय योजनाओं से अवगत कराया गया। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष टिहरी सोना सजवाण, सीडीओ डॉ. अभिषेक त्रिपाठी,  ब्लॉक प्रमुख जाखणीधार सुनीता देवी, भिलंगना वासुमति घणाता, चम्बा शिवानी बिष्ट, डीडीओ मो. असलम सहित समिति के सदस्य, विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।