बंजर खेत मे लगी आग पहुंची गाँव एक घर जल कर राख, भूमि संरक्षण वन प्रभाग लैंसडौन की 12 सदस्यी टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

बंजर खेत मे लगी आग पहुंची गाँव एक घर जल कर राख, भूमि संरक्षण वन प्रभाग लैंसडौन की 12 सदस्यी टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

कोटद्वार। खेतो में लगी आग जंगल से होते पहुंची गांव, एक घर जल कर राख हो गया…मौके पर पहुँची भूमि संरक्षण वन प्रभाग लैंसडौन की 12 सदस्यी टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग लर काबू पाया, वही जंगल मे बत्ता काट कर जंगल की आग को दूसरे गांव और घरों की ओर जाने से रोका…मामला भूमि सरक्षण वन प्रभाग लैंसडौन के सिसोल गांव बड़ा भेल्डा दुगड्डा ब्लॉक का है.

दवानल की घटना में किसी प्रकार की जन हानी नही हुई…. लेकिन घर के अंदर रखा सामान जल कर राख हो गया… गनीमत रही कि वन विभाग के जयहरीखाल व मटियाली रेंज के वन कर्मी समय पर घटनास्थल पर पहुंच गए थे जिस कारण उन्होंने तत्परता दिखाते हुए आग पर काबू पा लिया था और गांव के अन्य घरो को बचा लिया.

वही मटियाली रेंज के रेंज अधिकारी बीडी जोशी ने बताया कि सोमवार  रात्रि 8:00 बजे के लगभग मोबाइल पर सूचना प्राप्त हुई की ग्राम भेल्डा के पास सिसोल गांव में एक घर में जंगल लगी आग पहुंच गई और घर धूं धूं  कर जलने लगा. सूचना पर वन विभाग की 12 सदस्यी टीम पहुंची और जंगल की आग पर काबू पाया, वहीं अन्य घरों को वनाग्नि से बचाया. रात 12:00 बजे के लगभग आसपास के गांव के सभी घरों को सुरक्षित कर लिया गया था. आग लगने की जानकारी जब जुटाई गई तो पास में ही लोषण गांव में किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा बंजर खेतों में आग लगा दी गई जो की जंगल में फैलने के बाद गांव तक पहुंच गई संबंधित व्यक्ति की खोजबीन की जा रही है और उसके खिलाफ वन अधिनियम की सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जाएगी.

वही सीमा नेगी वन आरक्षी , सौरभ, जगदीप धुलिया, दीपक सिंह, भारतसिंह, भगतसिंह मटियाली रेंज व  हरक सिंह दानू,  रमेश गुंसांई, हनुमंत प्रसाद वन दरोगा, नरेश व रवि वाहन चालक जहरीखाल रेंज और भेल्डा वन पंचायत सरपंच श्रीमती राखी द्वारा मौके पर आग बुझाने में सहयोग किया.