Saturday, September 7th 2024

टैक्सी चालक को ज्यादा किराया लेना पड़ा भारी, आरटीओ पौड़ी ने यात्री की शिकायत पर की कार्रवाही

टैक्सी चालक को ज्यादा किराया लेना पड़ा भारी, आरटीओ पौड़ी ने यात्री की शिकायत पर की कार्रवाही

कोटद्वार : पौड़ी की संभागीय परिवहन अधिकारी अनिता चंद ने एक यात्री की शिकायत पर टैक्सी चालक पर कार्यवाही की है। दरअसल दो दिन पूर्व कर्णप्रयाग से हरिद्वार जाते समय एक यात्री ने कुछ किलोमीटर की दूरी के बाद गाड़ी में लिखे पहाड़ी और मैदानी क्षेत्र के किराए को पढ़ते हुए टैक्सी चालक से कुल दूरी पता करने के बाद किराया पूछा, तो चालक द्वारा बताया गया किराया परिवहन विभाग द्वारा तय किराए से ज्यादा निकला। इस पर चालक द्वारा सवाल करने पर चालक कैलाश कुमार ने बोला की किराया तो इतना ही लगेगा बैठना है तो बैठो वरना बीच जंगल में उतार दूंगा।

जिसके बाद श्रीनगर के निकट RTO पौड़ी अनिता चंद द्वारा चेकिंग के दौरान गाड़ी को रोका गया, तभी यात्री ने RTO अनीता चंद को बताया की टैक्सी चालक द्वारा यात्रियों से अधिक किराया लिया जा रहा है और लोग बुक के यात्री का विवरण भी नही भरा गया। जिसके बाद RTO अनिता चंद ने गाड़ी में फर्स्ट एड बॉक्स, हेड लाइट, टेल लाइट और हॉर्न सहित सभी कुछ चेक कर डाला। और कमी पाए जाने पर चालान भी किया। दरअसल टैक्सी चालकों द्वारा लिमिट से ज्यादा सवारी बैठाना, लोग बुक में यात्री का विवरण ना भरवाना और ज्यादा किराया लेना आम बात हो गई है क्योंकि ज्यादातर यात्री जागरूक नही होते और यही सब बाते कई बार नुकसानदायक हो जाती है। लॉगबुक में यात्री का विवरण ना होने से यदि वाहन कही दुर्घटनाग्रस्त होता है तो यात्री को एक्सीडेंटल क्लेम मिलने में भी दिक्कत आ सकती है क्योंकि टैक्सी चालक द्वारा कोई टिकट तो दिया नही जाता और ऐसे में ये प्रकाणित करना मुस्किल हो जाता है की आप उस गाड़ी में ही सवार थे। इसलिए यात्रियों के जागरूकता होना आवश्यक है।