Thursday, October 17th 2024

सीमा सड़क संगठन को हस्तांतरित होगी गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्मित तांबाखाणी सुरंग और बड़ेथी ओपन टनल, डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने आवश्यक कार्यवाही तेज करने के दिए निर्देश

सीमा सड़क संगठन को हस्तांतरित होगी गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्मित तांबाखाणी सुरंग और बड़ेथी ओपन टनल, डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने आवश्यक कार्यवाही तेज करने के दिए निर्देश
उत्तरकाशी (कीर्तिनिधि सजवाण): जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्मित तांबाखाणी सुरंग और बड़ेथी ओपन टनल को सीमा सड़क संगठन को हस्तांतरित करने के लिए आवश्यक अनुमति प्राप्त करने की कारवाई को तेज करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर राड़ी टॉप क्षेत्र की सड़क को एनएच डिवीजन को हस्तांतरित करने के संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।
जिलाधिकारी ने कुछ समय पूर्व वरूणावत भूस्खलन के उपचार कार्यों के तहत तांबाखाणी सुरंग को सीमा सड़क संगठन को हस्तांतरित करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था। इस प्रस्ताव पर शासन द्वारा संबंधित विभागों और सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। इस सिलसिले में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर तांबाखाणी टनल की देखरेख और अनुरक्षण का जिम्मा सीमा सड़क संगठन को सौंपा जाना आवश्यक है। उन्होंने सिंचाई विभाग को सुरंग से संबंधित दस्तावेज सीमा सड़क संगठन को सौंपने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे इस मामले में तत्परता से कार्यवाही सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने बैठक में कहा कि ज्ञानसू और बड़ेथी के मध्य गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन से सुरक्षा हेतु एनएचआईडीसीएल द्वारा निर्मित ओपन टनल को भी समुचित संचालन और अनुरक्षण के लिए सीमा सड़क संगठन को हस्तांतरित किया जाना चाहिए। इसके लिए अपर जिलाधिकारी को एनएचआईडीसीएल से प्रस्ताव प्राप्त कर बीआरओ को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर पोलगांव से सिलक्यारा तक राड़ी टॉप क्षेत्र की सड़क को एनएचआईडीसीएल से हटाकर लोनिवि के राष्ट्रीय राजमार्ग खंड को हस्तांतरित करने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी  दिए।  जिलाधिकारी ने कहा कि सचिव लोक निर्माण विभाग द्वारा भी पूर्व में इस संबंध में निर्देश दिए गए थे।
बैठक में विभिन्न सड़क परियोजनाओं के निर्माण कार्यों से निकलने वाले मलवे के उचित निस्तारण के लिए डंपिंग जोन बनाने पर भी चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने सीमा सड़क संगठन और राष्ट्रीय राजमार्ग खंड के अधिकारियों को प्रस्तावित डंपिंग स्थलों का चिन्हीकरण कर विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए,  ताकि नियमानुसार उपयुक्त डंपिंग स्थलों के निर्धारण की प्रक्रिया सम्पन्न की जा सके। इस बैठक में अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, सीमा सड़क संगठन के कमांडर विवेक श्रीवास्तव, उप प्रभागीय वनाधिकारी मयंक गर्ग तथा एनएच, सिंचाई आदि विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।