जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए वृक्षारोपण सभी की जिम्मेदारी – विधायक भरत सिंह चौधरी

जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए वृक्षारोपण सभी की जिम्मेदारी – विधायक भरत सिंह चौधरी
  • जल संरक्षण अभियान को सफल बनाने में सभी की सहभागिता जरूरी

रुद्रप्रयाग : जल संरक्षण अभियान के तहत जनपद में आयोजित जल उत्सव कार्यक्रम विधायक रुद्रप्रयाग की अध्यक्षता में जलागम, वन विभाग एवं संबंधित विभागों द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम के तहत पुनाड़ गदेरे से समीप सुजुगीबगड़ क्षेत्र में विभिन्न प्रजातियों फलदार, एवं चारापत्ती पौधों का रोपण किया गया।

पौधारोपण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि वर्तमान समय में जल स्तर लगातार घट रहा है, जो कि बेहद गंभीर समस्या है। इस समस्या से निजात पाने के लिए सभी की सहभागिता से वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित कर जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के दिशा- निर्देशन में देशभर में जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए ग्राम स्तर तक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसके माध्यम से अधिक से अधिक वृक्षों का रोपण करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि वर्षा के जल संरक्षण के लिए पारंपरिक तरीकों के साथ ही वैज्ञानिक पद्धति से सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। जिससे कि घटते जल स्तर को बढ़ाया जा सके। तथा आने वाली पीढ़ी के लिए जल संरक्षित किया जा सके।

प्रभागीय वन अधिकारी रुद्रप्रयाग अभिमन्यु ने कहा कि जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए जल उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जिसमें सभी संबधित विभागों की सहभागिता से वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का भी विजन है कि जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रदेशभर में जल उत्सव कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जल संरक्षण के लिए सबंधित विभागों के साथ ही आम जनमानस की भी सहभागिता भी आवश्यक है।

मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती ने कहा कि स्प्रिंग एवंड रिवर रिजुविनेशन प्राधिकरण सारा के अंतर्गत जल उत्सव कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जनपद में शनिवार से इसका शुभारंभ हो गया है। जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में संबंधित विभागों के माध्यम से वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिससे कि जल संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में कार्य कर घटते जल स्तर को बढ़ाया जा सके। रुद्रप्रयाग शहर की जल आपूर्ति पुनाड़ गदेरे से ही की जाती है तथा घटते जल स्तर को बढ़ाने के लिए इस क्षेत्र से ही वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की गई है।

उप निदेशक जलागम डाॅ आरपी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशन में प्रदेशभर में जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए जल उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।  जिसका शुभारंभ आज जनपद में किया गया। जिसमें सभी संबंधित विभागों द्वारा वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य शीला रावत, नरेंद्र बिष्ट, व्यापार मंडल अध्यक्ष चंद्र मोहन सेमवाल, अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेन्द्र सिंह बिष्ट, उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ आशोक बिष्ट, अधिशासी अभियंता सिंचाई खुशवंत सिंह चौहान, जल संस्थान अनीश पिल्लई, जल निगम नवल कुमार, खंड विकास अधिकारी प्रवीन भट्ट सहित जन प्रतिनिधि एवं स्थानीय लोग सहित संबंधित अधिकारी- कर्मचारी मौजूद रहे।