Wednesday, October 16th 2024

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर कार्यक्रम आयोजित, डीपीओ सुलेखा सहगल ने दी बालिकाओं को महत्वपूर्ण जानकरी ……….

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर कार्यक्रम आयोजित, डीपीओ सुलेखा सहगल ने दी बालिकाओं को महत्वपूर्ण जानकरी ……….
हरिद्वार : जनपद के बहादराबाद प्रथम, बाल विकास परियोजना परिक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुलेखा सहगल द्वारा अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाए जाने के संबंध में महिलाओं को जानकारी दी। साथ ही महिलाओं को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के बारे में विस्तार से बताया गया।  बेटियों की शिक्षा, सुरक्षा, पोषण व बाल विवाह आदि विषयों पर भी जानकारी दी गई। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के अधिकारों का संरक्षण सुनिश्चित बनाना है और बालिकाओं के समक्ष आने वाली चुनौतियों की पहचान कर लड़कियों को और अधिक सशक्त बनाना है।
डीपीओ सुलेखा सहगल ने कहा कि बालिका सशक्तिकरण के लिए समाज में बालिकाओं की सुरक्षा, उनके सम्मानजनक जीवन-यापन एवं सशक्तिकरण के लिए सामूहिक प्रयासों की नितांत आवश्यकता है। तभी महिलाएं पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर बेहतर समाज निर्माण में सहायक हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि आज बेटियां जीवन के हर क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं। खेलकूद, राजनीति, सेना सहित विभिन्न क्षेत्रों में बालिकाओं ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी सुलेखा सहगल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक गतिविधियों एवं सतत् विकास प्रक्रिया में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित बनाने तथा उन्हें सक्षम बनाने के लिए अनेक योजनाएं आरम्भ की हैं। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न महिला केन्द्रित योजनाओं और उनके प्रभावों के बारे में जानकारी प्रदान की।
प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रीति भंडारी के द्वारा पोषण के बारे में जानकारी दी गई।  ग्राम दादूपुर गोविंदपुर, सलेमपुर व रावली महदूद में 150 वैष्णवी  किट का कन्याओं को वितरण किया गया।  आज रामनवमी के अवसर पर कन्या पूजन कर कन्याओं को प्रसाद भी खिलाया गया।  कार्यक्रम में सभी लाभार्थियों की माताएं , बच्चे  व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां  तथा सहायिकाएं   उपस्थिति रही।