डीएम डॉ. आशीष चौहान ने ग्रामीणों के साथ राप्रावि गाडका महर गांव में चलाया पौध रोपण व सफाई अभियान

डीएम डॉ. आशीष चौहान ने ग्रामीणों के साथ राप्रावि गाडका महर गांव में चलाया पौध रोपण व सफाई अभियान

पौड़ी :  जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने विकासखंड पौड़ी के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय गाड़कामहर गांव में ग्रामीणों के साथ पौध रोपण व स्वच्छता अभियान चलाया। उन्होंने ग्रामीणों को कहा कि मानसून सीजन में विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण करें तथा अन्य लोगों को भी जागरूक करें।

जिलाधिकारी ने गुरियाल, सीट्रस व बांज के पौधे का रोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि पौध रोपण से न केवल हमारे पर्यावरण को फायदा होता है, बल्कि यह हमें स्वच्छ और हरा-भरा वातावरण प्रदान करता है। जिलाधिकारी ने कहा कि पृथ्वी पर धीरे-धीरे जंगल कम होते जा रहे हैं और जंगलों का कटान बहुत तेजी से होता जा रहा है। कहा कि भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए भावी पीड़ियों को ऑक्सीजन, पानी एवं अन्य किसी प्रकार की दिक्कते न हो, यह सोचकर आज वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाना अति आवश्यक है। कहा कि बहुत जरूरी है कि प्रकृति में एक संतुलन बना रहे और इसके लिए जंगल को हरा-भरा करना, जंगलों को आग से बचना है। कहा कि जिन पौधो का रोपण किया जा रहा है उनकी देखभाल भी करें।  

इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय के समीप नौला के आसपास ग्रामीणों के साथ सफाई अभियान भी चलाया। उन्होंने ग्रामीणों को कहा कि समय-समय पर गांव के आसपास, जल स्त्रोतों, रास्तों सहित अन्य स्थानों पर सफाई अभियान चलाते हुए पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें। इस दौरान आसपास के कूड़ा को एकत्रित कर निस्तारण किया गया। कार्यक्रम में संयुक्त मजिस्ट्रेट अनामिका, खंड विकास अधिकारी पौड़ी दृष्टि आनंद, ग्राम विकास अधिकारी भपेंद्र आर्य, ग्राम प्रधान राखी देवी, पूर्व प्रधान अर्जुन सिंह रावत सहित मुकेश चंद्र जोशी, विपिन गैरोला व ग्रामीण उपस्थित थे।