चमोली : व्यय प्रेक्षक ने ली चुनाव खर्च का ब्यौरा रखने वाले अधिकारियों की बैठक

चमोली : व्यय प्रेक्षक ने ली चुनाव खर्च का ब्यौरा रखने वाले अधिकारियों की बैठक

चमोली : बद्रीनाथ विधानसभा उप चुनाव को पारदर्शी एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने को लेकर व्यय प्रेक्षक मनदीप पंवार ने रविवार को चुनावी खर्च का ब्यौरा रखने से संबंधित अधिकारियों एवं निगरानी दलों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने उड़नदस्ता, स्थैतिक निगरानी दल, वीडियो निगरानी दल, वीडियो अवलोकन टीम, लेखा टीम के प्रभारी अधिकारियों को पूरी सजगता एवं निष्ठा से निर्वाचन दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए।

व्यय प्रेक्षक ने सभी वीएसटी प्रभारियों को निर्देश दिए कि सभी राजनीतिक बैठकों एवं जनसभाओं और रैलियों की पूर्ण वीडियोग्राफी वॉइस मोड में की जाए। रैली में आए वाहनों आदि की भी जांच व वीडियोग्राफी कर रिपोर्ट वीडियो अवलोकन टीम को प्रेषित की जाए। वीडियो अवलोकन टीम उसी दिन वीडियो का अवलोकन करें और विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर लेखा टीम को उपलब्ध कराए। लेखा टीम सभी साक्ष्यों के आधार पर निर्धारित रेट चार्ट में दी गई दरों पर प्रत्याशियों का छाया प्रेक्षण रजिस्टर तैयार करें एवं साक्ष्यों का फोल्डर अलग से तैयार करें। सभी प्रत्याशियों के अलग-अलग फोल्डर तैयार किए जाए एवं निरीक्षण के दिन सभी साक्ष्यों व छाया प्रेक्षण रजिस्टर को भी साथ लाए। उन्होंनें उड़नदस्ता एवं स्थैतिक निगरानी टीम को भी पूरी मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी करने के निर्देश दिए।

व्यय प्रेक्षक ने सभी टीम प्रभारियों से कहा कि वे निर्भीक होकर निष्पक्ष चुनाव हेतु अपनी ड्यूटी करें एवं किसी भी प्रकार की शंका एवं सहायता के लिए सहायक व्यय प्रेक्षक, रिटर्निंग ऑफिसर या नोडल अधिकारी व्यय अनुवीक्षण से सम्पर्क कर सकते हैं या सीधे उन्हें भी फोन कर सूचित कर सकते हैं। बैठक में मुख्य कोषाधिकारी मामूर जहां ने व्यय प्रेक्षक को निर्वाचन की तैयारियों एवं टीमों के कार्य प्रगति से अवगत कराया।

बैठक में सहायक व्यय प्रेक्षक हनी दहिया, प्रभारी अधिकारी लेखा दल मो0 असलम सिद्वीकी, प्रभारी अधिकारी वीवीटी सौरभ बहुगुणा, प्रभारी वीएसटी विनोद कुमार ममगाई एवं नरेन्द्र रावत आदि उपस्थित थे। उड़नदस्ता एवं स्थैतिक निगरानी दल के प्रभारी अधिकारियों ने वर्चुअल माध्यम से बैठक में प्रतिभाग किया।

बैठक के बाद व्यय प्रेक्षक मनदीप पंवार ने मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति के कार्यालय, सी-विजिल एवं कन्ट्रोल रूम का स्थलीय निरीक्षण भी किया। उन्होंने संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सोशल मीडिया और पेड न्यूज पर कड़ी निगरानी रखी जाए। सी-विजिल एवं कंट्रोल रूम को प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाए।