डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने लोकसभा निर्वाचन 2024 की घोषणा के उपरांत शांति पूर्वक चुनाव को लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश, सार्वजनिक संपत्तियों से प्रचार सामग्री हटाने की कार्रवाई शुरू

डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने लोकसभा निर्वाचन 2024 की घोषणा के उपरांत शांति पूर्वक चुनाव को लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश, सार्वजनिक संपत्तियों से प्रचार सामग्री हटाने की कार्रवाई शुरू
उत्तरकाशी : जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने लोक सभा निर्वाचन की घोषणा होने पर आदर्श आचार संहिता के बिन्दुओं पर प्रभावी कार्रवाई किए जाने हेतु अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करने के साथ ही इसके अनुपालन की समीक्षा की।
चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही जिलाधिकारी ने अधिकारियों हेतु परिपत्र जारी कर  तय समय सीमा में परिसंपत्तियों के विरूपण के मामले में कार्रवाई करने के साथ ही यह भी सुनिश्चित करने की हिदायत दी थी। परिपत्र में परिसंपत्तियों के विरूपण के मामलों में तय समयसीमा में कार्रवाई कर होर्डिंग्स बैनर्स आदि प्रचार सामग्री हटाए जाने तथा राजनीतिक दल/अभ्यर्थी के द्वारा किसी भी प्रकार के विभागीय वाहन का प्रयोग निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होने के 24 घंटे के बाद से प्रतिबंधित होने की जानकारी दी गई। परिपत्र में समाचार पत्रों, प्रिंट मीडिया, मास मीडिया आदि के माध्यम से पक्षपातपूर्ण राजनैतिक प्रचार-प्रसार हेतु सरकारी धन के दुरूपयोग का मामला संज्ञान में आने पर तत्काल प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई करने और विभागीय वेबसाईट्स से मुख्यमंत्री, मंत्रीगणों एवं राजनैतिक दलों के फोटोग्राफ्स एवं विवरणों को हटाने, धरातल पर शुरू होने व नहीं शुरू होने वाले विभागीय कार्यों की सूची 72 घंटे में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।
जिलाधिकारी ने शिकायत प्रकोष्ठ व कंट्रोल रूम के निरंतर संचालन, चुनाव आयोग के सभी आईटी एप्लीकेशन्स का संचालन व क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के साथ ही मतदाताओं, राजनीतिक दलों की जागरूकता तथा नागरिक संगठनों एवं शैक्षणिक संस्थानों के निर्वाचन से संबंधित महत्वपूर्ण क्रियाकलापों में सक्रिय सहयोग प्राप्त करने तथा एमसीएमसी व मीडिया सेंटर के संबंध में भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश निर्गत करते हुए अनुपालन आख्या उपलब्ध कराने को कहा है। जिलाधिकारी ने कार्यालयों से राष्ट्रपति व राज्यपाल के तस्वीरों के अलावा किसी भी राजनैतिक दल से जुड़े व्यक्ति यथा प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, मंत्रीगणों, सांसद, विधायक आदि के सभी प्रकार के तस्वीरों को भी तत्काल हटाने के निर्देश दिए हैं।
जिलाधिकारी ने मीडिया सेंटर व एमसीएमसी के बावत भी निर्देश जारी करते हुए राजनैतिक दलों व चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के विज्ञापनों पूर्व प्रमाणीकरण के संबंध में भी नियमानुसार समयबद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने की हिदायत देते हुए राजनैतिक दलों एवं मीडिया संस्थानों से भी विज्ञापनों के संबंध में तय निर्देशों के अनुपालन में सहयोग करने और पेड न्यूज व फेक न्यूज से दूर रहने का आग्रह किया है।
जिला मुख्यालय पर आयोजित एक बैठक में जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने आदर्श आचार संहिता के अनुपालन हेतु विभिन्न विभागों व निकायों के द्वारा की जा रही कार्रवाई की समीक्षा करते हुए कहा कि आचार संहिता की उल्लंघन और इसके अनुपालन की अनदेखी के मामलों में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जय किशन, अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, उपजिलाधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी बृजेश कुमार तिवारी, नवाजिश खलीक, पीडी डीआरडीए पुष्पेंद्र चौहान,वरिष्ठ कोषाधिकारी शिवेन्द्र कुमार, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ डीके तिवारी, एपीडी रमेश चन्द्र, डीआईओ एनआईसी सर्वेश मणि मिश्रा, आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल सहित निर्वाचन की विभिन्न व्यवस्थाओं से जुड़े नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।