Wednesday, December 25th 2024

आईएफएफआई दुनिया भर की विविध संस्‍कृति पर आधारित फिल्‍म शैली, फिल्‍म निर्माण के तरीकों का उत्‍सव, जिसमें भारत बना रहा आकर्षण का केन्‍द्र

आईएफएफआई दुनिया भर की विविध संस्‍कृति पर आधारित फिल्‍म शैली, फिल्‍म निर्माण के तरीकों का उत्‍सव, जिसमें भारत बना रहा आकर्षण का केन्‍द्र

नई दिल्ली (वाणी त्रिपाठी टिक्कू): भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, जिसे आईएफएफआई के नाम से जाना जाता है। इसका 55वां संस्करण 28 नवंबर, 2024 को संपन्न हुआ। इस बार के महोत्सव में दुनिया भर की विविध संस्कृतियों पर आधारित फिल्मों की शैली और फिल्म निर्माण के तरीकों का उत्सव मनाया गया, जिसमें भारत हमेशा की तरह आकर्षण का केंद्र बना रहा।इस वर्ष का आईएफएफआई न केवल व्यापक था, बल्कि खोजपूर्ण भी रहा। इसमें सिनेमा प्रेमियों के लिए कई नई और अभिनव प्रस्तुतियां थीं। भारत के प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता शेखर कपूर ने इस बार महोत्सव निदेशक के रूप में अपनी भूमिका निभाई। इसके साथ ही वृहद संचालन समिति में फिल्म इंडस्ट्री के प्रतिष्ठित नाम, जैसे बॉबी बेदी, खुशबू सुंदर, प्रसून जोशी और जेरोम पिलार्ड, शामिल थे।गौरव की बात यह रही कि मैं भी संचालन समिति की एक सदस्य थी। यह महोत्सव सिनेमा की कला और संस्कृति के प्रति एक गहरी समझ विकसित करने के साथ-साथ भारत को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत करने का एक अद्वितीय माध्यम बना।

इस वर्ष फिल्म बाजार का 18वां आयोजन था। वर्तमान में यह दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा फिल्म बाजार है। इसमें फिल्म बाजार के विभिन्न क्षेत्रों में 350 से अधिक फिल्म परियोजनाएं प्रदर्शित की गईं। बाजार की टीम ने ‘मार्चे डू कान्स’ के पूर्व बाजार प्रमुख जेरोम पिलार्ड के मार्गदर्शन में अथक परिश्रम किया, जिन्होंने फिल्म बाजार के सलाहकार के रूप में कार्यभार संभाला है। फिल्म बाजार में बहुत से निर्माताओं ने भाग लिया। इसका उद्देश्य करियर के मध्य में स्तरीय सफलता वाले निर्माताओं के पास फिल्म को कैसे पेश किया जाए, उसका बजट कैसे बनाया जाए और उसे वैश्विक स्तर पर सफल कैसे बनाया जाए, इस बारे में सलाह देना था। इस साल का फिल्म बाजार अब तक का सबसे बड़ा बाजार था। बाजार में काफी हलचल थी, जिसमें लगभग 2000 प्रतिनिधि आए! ऑस्ट्रेलिया, भूटान, बेलारूस, हांगकांग, जापान, किर्गिस्तान, रूस, सऊदी अरब, स्पेन और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों ने इस आयोजन की व्यापक अंतरराष्ट्रीय अपील को प्रदर्शित किया। इन देशों ने अपनी अनूठी फिल्म निर्माण संस्कृतियों और दृष्टिकोणों के साथ, तेजी से विकसित हो रहे उद्योग में सीमा पार सहयोग के महत्व को चिन्हित किया। विविध देशों की भागीदारी ने फिल्म बाजार की भूमिका को एक अंतरराष्ट्रीय मंच के रूप में उजागर किया, जो न केवल संवाद की सुविधा प्रदान करता है, बल्कि फिल्म उद्योग के आदान-प्रदान को भी बढ़ावा देता है जो दुनिया भर में सिनेमा के विकास और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण हैं। चर्चाओं में फिल्म संबंधी नीति के विकास, फिल्मांकन प्रोत्साहन और फिल्म निर्माण के आर्थिक लाभ सहित कई विषयों पर चर्चा की गई, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि सभी प्रतिभागी यानी अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय दोनों, वैश्विक सिनेमा के भविष्य को आकार देने में योगदान दे सकें।

इस वर्ष की सबसे बड़ी वैश्विक रिलीज में से एक बेटर मैन, इस महोत्सव की शुरुआती फिल्म थी। ऑस्ट्रेलियाई फिल्म निर्माता माइकल ग्रेसी द्वारा निर्देशित ब्रिटिश पॉप गायक रॉबी विलियम्स के बारे में सेमी-बायोग्राफिकल फिल्म 26 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। समापन फिल्म चेक निर्देशक बोहदान स्लैमा की ‘ड्राई सीजन’ थी, जो यूरोपीय फिल्मों में अपने अभिनव कार्यों और समाज में देखे जाने वाले शहरी सभ्यतागत संकटों पर अपने विचार के लिए जाने जाते हैं। सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड सिनेमा के प्रतिष्ठित मास्टर्स में से एक – फिलिप नोयस को दिया गया। ऑस्ट्रेलियाई फिल्म निर्देशक को बोन कलेक्टर, डेड कैलम, स्लिवर, रैबिट-प्रूफ फेंस जैसी फिल्मों के लिए वैश्विक स्तर पर जाना जाता है, साथ ही उनकी कई अन्य कृतियां भी हैं। फेस्टिवल आयोजकों के लिए यह सम्मान की बात थी कि फिलिप नोयस लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत रूप से आए! अंतरराष्ट्रीय सिनेमा खंड बहुत ही जीवंत था, जिसमें 12 फिल्मों ने प्रतिष्ठित ‘गोल्डन पीकॉक’ के लिए प्रतिस्पर्धा की।

55वें आईएफएफआई में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का गोल्डन पीकॉक लिथुआनियाई फिल्म ‘टॉक्सिक’ को मिला, जिसके निर्देशक और पटकथा लेखक सॉले ब्ल्यूवाइट हैं। रोमानियाई निर्देशक बोगदान मुरेसानु को ‘द न्यू ईयर दैट नेवर केम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला। क्लेमेंट फेव्यू ने फ्रांसीसी फिल्म ‘होली काउ’ में अपने सूक्ष्म और आकर्षक चित्रण के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) का पुरस्कार जीता। इस फ्रांसीसी फिल्म की निर्देशक लुईस कौरवोइसियर को उनकी पहली फिल्म के लिए विशेष जूरी पुरस्कार भी मिला। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार वेस्टा माटुलिटे और इवा रूपेइकाइटे को ‘टॉक्सिक’ में उनकी भूमिकाओं के लिए संयुक्त रूप से दिया गया। अमेरिकी निर्देशक सारा फ्रीडलैंड को उनकी मार्मिक कथा ‘फैमिलियर टच’ के लिए सर्वश्रेष्ठ डेब्यू फीचर फिल्म का पुरस्कार दिया गया।

इस वर्ष महोत्सव में ऑस्ट्रेलिया फोकस देश था। ऑस्ट्रेलियाई गुलदस्ते के भीतर, फिल्म बाजार में निर्माता गोलमेज बैठकें हुईं, जहां सह-निर्माण संधि पर चर्चा की गई। ऑस्ट्रेलिया सह-निर्माण संधि का नवीनतम हस्ताक्षरकर्ता है, जिसे 2023 में सफलता मिली। स्क्रीन ऑस्ट्रेलिया के समर्थन से ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी ताकत से मौजूद थी और इसका नेतृत्व दो अद्भुत महिलाओं – स्क्रीन ऑस्ट्रेलिया की मुख्य परिचालन अधिकारी ग्रेन ब्रंसडन और सीईओ डिएड्रे ब्रेनन ने किया। ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधियों ने पूरे उत्साह के साथ महोत्सव में भाग लिया और उनके कई निर्माता अपनी परियोजनाओं को पेश करने आए। इस साल 15 अंतरराष्ट्रीय प्रीमियर हुए, जो आईएफएफआई की शुरुआत के बाद से सबसे बड़ा है! 55वें आईएफएफआई में कई घरेलू प्रीमियर भी हुए, जिसमें लोकप्रिय सितारों की फिल्में शामिल थीं, जैसे मनोज बाजपेयी की ‘डिस्पैच’, बोमन ईरानी की ‘मेहता बॉयज’ आदि।

भारत के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता आशुतोष गोवारिकर की अध्यक्षता वाली अंतरराष्ट्रीय जूरी में जूरी सदस्यों के रूप में विश्व स्तर पर जानी-मानी फिल्मी हस्तियां शामिल थीं। ऑस्कर विजेता फिल्म संपादक जिल बिलकॉक जूरी सदस्य थीं, जिन्होंने स्ट्रिक्टली बॉलरूम (1992), रोमियो + जूलियट (1996), और मौलिन रूज (2002) जैसी बाज लुहरमन की फिल्मों और शेखर कपूर की फिल्मों का संपादन किया है। फिर कान फिल्म फेस्टिवल के विजेता एंथनी चेन भी थे। स्पेन से वैश्विक स्तर पर स्वतंत्र सिनेमा की नई आवाजों में से एक फ्रैन बोर्गिया और कई बाफ्टा पुरस्कारों की विजेता ब्रिटेन की फिल्म निर्माता एलिजाबेथ कार्लसन भी अंतरराष्ट्रीय जूरी सदस्यों में शामिल थीं।

फिल्म फेस्टिवल का एक महत्वपूर्ण वर्टिकल मास्टरक्लास था, जिसे सिनेमा जगत के प्रमुख नामों ने संबोधित किया। फिलिप नॉयस, ऑस्ट्रेलियाई अकादमी पुरस्कार विजेता छायाकार जॉन सील- जो ‘मैड मैक्स: फ्यूरी रोड’, ‘द इंग्लिश पेशेंट’ के डीओपी थे, और एनीमेशन निर्देशक क्रिस किर्शबाम, जो एवेंजर्स के निर्माता इसके उदाहरण हैं। प्रख्यात एआर रहमान ने एक मास्टरक्लास को संबोधित किया और इस वर्ष लता मंगेशकर मेमोरियल लेक्चर भी दिया। रहमान द्वारा निर्मित एक संगीतमय वृत्तचित्र ‘हेडहंटिंग टू बीटबॉक्सिंग’ ने भी फिल्म फेस्टिवल में अपना एशिया प्रीमियर किया। विधु विनोद चोपड़ा ने अपनी फिल्म ’12वीं फेल’ पर बात की, जिसे ऑडियो विवरण और सांकेतिक भाषा व्याख्या के साथ प्रदर्शित किया गया था। अनुपम खेर ने मास्टरक्लास में ‘पावर ऑफ फेलियर’ पर बात की। इस पर बोलने के लिए उनसे बेहतर कौन हो सकता है, क्योंकि उनके पास सिनेमा और थिएटर का दशकों का अनुभव है?

विभिन्न सत्रों में अद्भुत पैनल चर्चाएं संपन्न हुईं। मैंने ‘महिला सुरक्षा और सिनेमा’ पर एक सत्र का संचालन किया, जिसमें प्रख्यात पैनलिस्ट इम्तियाज अली, सुहासिनी रानी रत्नम, भूमि पेडनेकर और खुशबू सुंदर ने भाग लिया। इस सत्र में फिल्मों में काम करने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित स्थानों के दायरे, फिल्मों में महिलाओं को वस्तु के रूप में पेश किए जाने की प्रवृत्ति पर चर्चा की गई, जो दुनिया भर में होती है, और यह भी कि आज सिनेमा में महिलाओं के लिए सशक्त भूमिकाएं एक नई सामान्य बात है। बॉडी बेदी द्वारा संचालित एक अन्य दिलचस्प सत्र में, प्रसिद्ध लेखक फारुख धोंडी, डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता लूसी वॉकर, स्पेनिश निर्माता अन्ना सौरा, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध अभिनेत्री तनिष्ठा चटर्जी और मैं ‘ स्टोरीज दैट ट्रैवल’ यानी सीमाओं के बिना सिनेमा के बारे में बात करने के लिए एक साथ आए थे।

ज्ञान श्रृंखला में, मध्य प्रदेश राज्य की टीम पूरी ताकत से आई। इसमें अभिनेता अभिषेक बनर्जी और निर्देशक अमर कौशिक द्वारा प्रतिनिधित्व की गई ‘स्त्री 2’ की टीमें और ऑस्कर नामांकित फिल्म ‘लापता लेडीज’ के युवा शामिल थे। उन्होंने बताया कि कैसे राज्य की फिल्म नीतियां युवा फिल्म निर्माताओं को मध्य प्रदेश में अपनी फिल्मों की शूटिंग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं।

प्रसार भारती ने आईएफएफआई के उद्घाटन समारोह में अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म ‘वेव्स’ को लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य वैश्विक दर्शकों के लिए विविध भारतीय सामग्री लाना है। इस वर्ष का वीएफएक्स और टेक पैवेलियन, जिसे फिक्की द्वारा समर्थन दिया गया था, इस आयोजन का एक और केंद्र बिंदु था, जिसने अंतरराष्ट्रीय इंडस्ट्री के प्रमुख दिग्गजों को आकर्षित किया। यह मंडप फिल्म निर्माण को बदलने में प्रौद्योगिकी की भूमिका का एक प्रमाण था, जो अभूतपूर्व नवाचारों के माध्यम से सिनेमाई अनुभवों के भविष्य की एक झलक पेश करता था। नेटफ्लिक्स, सोनी और अन्य जैसे बाजार के दिग्गजों ने टेक मंडप में अपनी पेशकश और उत्पाद प्रस्तुत किए।

इस उत्सव में विशेष जरूरतों वाले लोगों के लिए खास सुविधाएं थीं, जैसे उद्घाटन और समापन समारोह, प्रेस कॉन्फ्रेंस और सत्रों में सांकेतिक भाषा दुभाषिया। दृश्य और श्रवण दोष वाले लोगों के लिए ‘12वीं फेल’ जैसी मुख्यधारा की फिल्में दिखाई गईं। कहने की आवश्यकता नहीं कि यह समय सिनेमा के आईएफएफआई द्वारा सृजित और भारत केंद्रित नए वैश्विक आख्यानों का जश्न मनाने का है! इसमें पायल कपाड़िया द्वारा कान्स में ग्रैंड प्रिक्स और पिछले साल ऑस्कर सहित भारत को मिले कई पुरस्कार शामिल हैं।

हमें उम्मीद है कि अगले साल यह महोत्सव भारत के सिनेमा प्रेमियों और दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं के लिए और भी अधिक जीवंत और उत्साहपूर्ण होगा।

विवा ला सिनेमा!

  • लेखक : वाणी त्रिपाठी टिक्कू, अभिनेत्री, निर्माता, 55वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की संचालन समिति की सदस्य