Friday, October 18th 2024

एसएफए चैंपियनशिप 2024 : प्रीस्कूलर बच्चों ने 50 मीटर दौड़ में लिया हिस्सा, बैडमिंटन खिताब के लिए किशोरों के बीच जोरदार संघर्ष 

एसएफए चैंपियनशिप 2024 : प्रीस्कूलर बच्चों ने 50 मीटर दौड़ में लिया हिस्सा, बैडमिंटन खिताब के लिए किशोरों के बीच जोरदार संघर्ष 
  • 16,000 से अधिक एथलीटों वाली चैंपियनशिप का मंगलवार को  भव्य समापन हुआ
देहरादून : प्रीस्कूलर बच्चों ने अंडर-6 और अंडर-8 50 मीटर स्पर्धाओं में भाग लेकर एसएफए चैंपियनशिप 2024 उत्तराखंड में ऊर्जा और उत्साह का संचार किया, जो जमीनी स्तर से प्रतिभाओं को निखारने के लिए एसएफए की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस बीच, जोरदार पहले दौर के बाद, बैडमिंटन प्रतियोगिता का मंगलवार को समापन हुआ, जिसमें आचार्यकुलम ने स्पर्धा में पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया।
50 मीटर दौड़ में पदक के साथ घर लौटने वाली सेंट एन्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल की क्यारा और आर्या सहगल दोनों ने अंडर-6 गर्ल्स  वर्ग में  क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक जीता। सन वैली स्कूल के रिशित राठौरी ने लड़कों की स्पर्धा में अंडर-6 वर्ग का स्वर्ण पदक जीता, जबकि श्री राम सेंटेनरी के उत्कर्ष पनवाल और गैलेक्सियन इंटरनेशनल की दिव्यांशी देवरानी ने अंडर-8 लड़कों और अंडर-8 लड़कियों की दौड़ में पहला स्थान हासिल किया। 
बैडमिंटन में, शिगली हिल इंटरनेशनल स्कूल की इच्छा और सीरत ने अंडर-13 लड़कियों की डबल्स स्पर्धा में स्वर्ण पदक के साथ दिन की शुरुआत की। प्रेसीडेंसी इंटरनेशनल स्कूल की आराध्या और अर्पिता ने अंडर-15 वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि सेंट कबीर अकादमी की आर्ची और श्रेया ने अंडर-19 युगल में स्वर्ण पदक हासिल किया। 
आचार्यकुलम का एकमात्र बैडमिंटन स्वर्ण अंडर-17 लड़कियों की डबल्स में अनिष्का और प्रियांशी ने जीता। लड़कों की डबल्स स्पर्धाओं में, सेंट पैट्रिक अकादमी के शिवम और आकाश ने अंडर-13 वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। उसके बाद अंडर-15 में टच वुड स्कूल के अंश और सौर्य ने स्वर्ण पदक जीता। चार्ल्स वेन अकादमी के शिवम और नैतिक ने अंडर-17 डबल्स में जीत हासिल की, जबकि बीएमएल मुंजाल ग्रीन मीडोज स्कूल के पार्थ और आराध्या ने अंडर-19 वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल किया।
लड़कियों के एकल मुकाबलों में कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल की त्रिशिला राजौरी और आन्या पुंडीर ने अंडर-11 और अंडर-13 में स्वर्ण पदक जीते। आर.ए.एन पब्लिक स्कूल की इताशा भारद्वाज, द हेरिटेज स्कूल की मंशा गर्ग और देहरादून वर्ल्ड स्कूल की रेशमा बिष्ट ने क्रमश: अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 मुकाबलों में पहला स्थान हासिल किया।
लड़कों के एकल मुकाबलों में सन वैली के रिमन रावत, सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल के शाश्वत सेमवाल, ख्रीस्त ज्योति अकादमी के वेदांश बिजलवान, बीएमएल मुंजाल ग्रीन मीडोज के पार्थ कुमार और महर्षि विद्या मंदिर के ऋषभ चौहान विजेता रहे। इस साल एसएफए चैंपियनशिप में 395 स्कूलों के 3 से 18 वर्ष की आयु के 16,354 एथलीट शामिल हुए। चैंपियनशिप स्पोर्ट्स फॉर ऑल (एसएफए) की प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जो जमीनी स्तर के खेलों को पेशेवर बनाने, व्यवस्थित करने और उनका मुद्रीकरण करने के लिए है, जिसका उद्देश्य एक ऐसी संस्कृति को बढ़ावा देना है जो देश भर में खेलों को महत्व देती है और उनमें निवेश करती है।