Thursday, October 17th 2024

एसएफए चैंपियनशिप 2024 : कोच डे पर उभरते हुए प्रतिभाशाली खिलाड़ी जैविक और कैरा ने पर टेबल टेनिस में मचाया धमाल

एसएफए चैंपियनशिप 2024 : कोच डे पर उभरते हुए प्रतिभाशाली खिलाड़ी जैविक और कैरा ने पर टेबल टेनिस में मचाया धमाल
  • युवा प्रतिभाओं ने 11 अक्टूबर को टेबल टेनिस, बास्केटबॉल और कबड्डी में स्वर्ण पदक के लिए जोरदार प्रतिस्पर्धा की
देहरादून : सेंट जोसेफ अकादमी के 8 वर्षीय प्रतिभाशाली टेबल टेनिस खिलाड़ी जैविक आनंद के लिए यह दिन यादगार रहा, क्योंकि उन्होंने अंडर-10 और अंडर-12 लड़कों की दोनों श्रेणियों में स्वर्ण पदक जीते। इस बीच, 21के स्कूल की युवा प्रतिभा कैरा आडवाणी ने अंडर-12, अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 टेबल टेनिस लड़कियों की प्रत्येक स्पर्धा के अंतिम-चार में पहुंचकर एक दुर्लभ उपलब्धि हासिल की और अंडर-12 में स्वर्ण पदक जीता।
जैविक और कैरा उन कई खिलाड़ियों में से हैं, जिन्होंने ‘कोच डे’ पर अपने कोचों को गौरवान्वित किया। यह एसएफए चैंपियनशिप 2024 उत्तराखंड के सातवें दिन आयोजित एक विशेष कार्यक्रम था। इसके अलावा, ‘कोच डे’ समारोह के हिस्से के रूप में, कोचों ने वाटर पोंग, पुश-अप और आर्म रेसलिंग जैसी मजेदार गतिविधियों का आनंद लिया। उन्हें उपहार और प्रमाण पत्र भी दिए गए। 
दीक्षा टेबल टेनिस अकादमी के गौतम डी जो की जैविक के कोच भी हैं, ने अपने छात्र के शानदार प्रदर्शन के बाद कहा, “यह खेलों के लिए एक बहुत अच्छा आयोजन है। उत्तराखंड में बहुत कम टूर्नामेंट होते हैं; ये आयोजन प्रतिभाओं को सामने लाने में मदद करते हैं।”  उन्होंने आगे कहा, “खेल हमें सिर्फ खेलना नहीं सिखाते; खेल हमें बहुत कुछ सिखाते हैं। चाहे वह हमारे अनुशासन को निखारना हो या शारीरिक और मानसिक प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करना हो। पढ़ाई के साथ-साथ, छात्रों को कम से कम एक-दो खेल खेलने चाहिए, क्योंकि इससे उनका स्तर सुधरेगा और वे बेहतर चीजों के लिए समय निकाल पाएंगेए।”
 ‘कोच डे’ के साथ-साथ, एसएफए चैंपियनशिप 2024 के सातवें दिन बास्केटबॉल इवेंट का भी समापन हुआ। इस बीच, कबड्डी मिनी टूर्नामेंट की शुरूआत हुई, जिसमें फुटबॉल और बैडमिंटन ओपन इवेंट के रूप में शामिल हुए। हालांकि, ध्यान कोचों की उपलब्धियों पर रहा, जिन्होंने स्वर्ण पदक जीतने की चाह में अपने शिष्यों का मार्गदर्शन किया।
रानीपोखरी इंटरनेशनल स्कूल के वॉलीबॉल कोच मोहन सिंह ने कहा,” चैंपियनशिप बहुत अच्छी तरह से आयोजित की गई है और वे जमीनी स्तर पर युवा बच्चों को एक शानदार मंच प्रदान कर रही है। हर बच्चे को यहां खेलने का मौका मिलता है, चाहे उसकी आर्थिक स्थिति कैसी भी हो। कहीं और इतना अच्छा मंच मिलना मुश्किल है।”
इस साल एसएफए चैंपियनशिप में 3 से 18 साल की उम्र के 16,354 एथलीट शामिल हैं, जो 395 स्कूलों से हैं, जो छह स्थानों पर 19 खेलों में प्रतिस्पर्धा कर रहे है । चैंपियनशिप स्पोर्ट्स फॉर ऑल (SFA) की जमीनी स्तर के खेलों को पेशेवर बनाने, व्यवस्थित करने और उनका मुद्रीकरण करने की प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य देश भर में खेलों को महत्व देने और उनमें निवेश करने वाली संस्कृति को बढ़ावा देना है। इस वर्ष की चैंपियनशिप 15 अक्टूबर तक चलेगी, जिसमें देहरादून भर से प्रतिभागी भाग लेंगे और सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं की तलाश करेंगे।