Monday, September 30th 2024

पशुपालन मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक, पशुओं में लम्पी स्कीन रोग के सम्भावित प्रकोप के रोकथाम एवं नियंत्रण को लेकर मंत्री ने दिए निर्देश

पशुपालन मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक, पशुओं में लम्पी स्कीन रोग के सम्भावित प्रकोप के रोकथाम एवं नियंत्रण को लेकर मंत्री ने दिए निर्देश

देहरादून। पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा की अध्यक्षता में प्रदेश के गोवंशीय पशुओं में लम्पी स्कीन रोग के सम्भावित प्रकोप के रोक थाम एवं नियंत्रण के सम्बन्ध में वी. सी. के माध्यम से बैठक आहूत की गयी बैठक में डा०बी०वी०आर०सी पुरूषोतम सचिव, पशुपालन, उत्तराखण्ड शासन एवं डा० नीरज सिंघल, निदेशक, पशुपालन विभाग उत्तराखण्ड मंत्री के साथ उपस्थित रहे। पशुपालन विभाग के अपर निदेशक, गढवाल एंव कुमायू तथा समस्त संयुक्त निदेशक, 13 जनपदो के मुख्य पशुचिकित्साधिकारी विडियो कान्फ्रेन्सिग के माध्यम से बैठक में उपस्थित रहे। मंत्री द्वारा विभागीय टीकाकरण कार्यक्रम की विस्तृत समीक्षा की गयी तथा अवगत कराया गया कि राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में लम्पी स्कीन के लक्षणो के साथ रोग फैलने की सूचना प्राप्त हुयी है जिसके उत्तराखण्ड मे संभावित प्रकोप की रोक थाम एवं नियत्रण हेतु प्रदेश के अन्तराष्ट्रीय एव अन्य प्रदेशो की सीमा पर पशुरोग नियत्रण निगरानी दलो को सतर्क रहने एंव वर्तमान में प्रदेश में एफ०एम०डी० टीकाकरण अभियान के साथ-साथ समस्त जनपदो में लम्पी रोग टीकारण से वंचित पशुओं में 10 दिवस के भीतर टीकाकरण पूर्ण करने के साथ ही सीमावर्ती क्षेत्रों में रिंग टीकाकरण तत्काल प्रारम्भ करने के निर्देश दिये गये।

प्रदेश में वर्तमान तिथि तक गोवंशीय पशुओ मे लम्पी रोग नियत्रंण हेत 78 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है तथा अवशेष पशुओ की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु टीकारण एंव रोग वैक्टर नियत्रंण कार्यक्रम एवं रोकथाम हेतु प्रचार प्रसार को प्रभावी एवं समयवद्ध रूप से संचालित करते हुये प्रतिदिन अनुश्रवण करने के निर्देश दिये गये मंत्री द्वारा प्रत्येक जनपदो में त्वरित कार्यवाही दल का गठन करने के साथ साथ पशुपालको में जागरूकता बढाने के उद्देश्य से जागरूकता शिविर लगाये जाने तथा लम्पी रोग नियत्रंण एंव टीकारण करने के निर्देश प्रदान किये गये।

The post पशुपालन मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक, पशुओं में लम्पी स्कीन रोग के सम्भावित प्रकोप के रोकथाम एवं नियंत्रण को लेकर मंत्री ने दिए निर्देश first appeared on Bharatjan Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar.