Saturday, September 28th 2024

डीजीपी अभिनव कुमार ने जनपद अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, पिथौरागढ़ की अपराध समीक्षा कर महिला अपराध, नशे के विरुद्ध कठोर कार्यवाही व साईबर अपराध के मामलों में त्वरित कार्यवाही करने के दिये निर्देश

डीजीपी अभिनव कुमार ने जनपद अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, पिथौरागढ़ की अपराध समीक्षा कर महिला अपराध, नशे के विरुद्ध कठोर कार्यवाही व साईबर अपराध के मामलों में त्वरित कार्यवाही करने के दिये निर्देश
  • डीजीपी अभिनव कुमार ने पुलिस लाईन अल्मोड़ा में चल रहे निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण
  • सैनिक सम्मेलन में कर्मचारीगणों की समस्याओं को सुनकर त्वरित निस्तारण हेतु सम्बन्धितों को दिये निर्देश
अल्मोड़ा : कुमाऊँ भ्रमण के दौरान आज पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड अभिनव कुमार द्वारा अल्मोड़ा पुलिस लाईन में सर्वप्रथम गार्द की सलामी ली गई। तत्पश्चात पुलिस लाईन अल्मोड़ा में भ्रमण कर वर्तमान में चल रहे निर्माण कार्यों (प्रशासनिक भवन, महिला बैरक, टाईप 4 आवासों) का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्माण कार्यों की गुणवत्ता अच्छी रखने और समय से कार्य पूरा करने हेती निर्देशित किया। साथ ही एसएसपी अल्मोड़ा देवेन्द्र पींचा को निर्माण कार्यों का समय-समय पर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए।
पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार द्वारा कहा गया कि वर्तमान पुलिस आधुनिकीकरण के तहत प्रदेश में कई कार्य प्रचलित हैं जिसमें पुलिस के भवनों/कार्यालयों का निर्माण/अपग्रेडेशन की कार्यवाही भी की जा रही हैं। जिसका उद्देश्य हैं कि पुलिस बल के रहने के लिये अच्छे एवं सुविधायुक्त आवास एवं कार्यालय मुहैया कराया जा सके।

जनपद अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ व चम्पावत की अपराध समीक्षा एवं सैनिक सम्मेलन

पुलिस महानिदेशक द्वारा एसएसपी अल्मोड़ा देवेन्द्र पींचा व एसपी बागेश्वर चन्द्रशेखर घोड़के, प्रभारी एसपी पिथौरागढ़ हरीश वर्मा की मौजूदगी में जनपद अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, पिथौरागढ़ के अपराधों की गहन समीक्षा की गयी। पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार द्वारा विशेष रूप से महिला अपराधों/साइबर क्राइम/युवाओं में बढ़ते नशे के प्रवृत्ति पर प्रभावी नियन्त्रण हेतु सभी जनपद प्रभारियों को गम्भीरता के साथ आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। साथ ही नशे की गिरफ्त में आये युवाओं को पुनः समाज में जोड़ने हेतु उनकी प्रभावी काउन्सलिंग के भी निर्देश दिये गये। समस्त पुलिस बल को पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी सोशल मीडिया एसओपी का पूर्णतः पालन करने की हिदायत दी गयी। साथ ही नगर के एकान्त ईलाको में महिला सुरक्षा, लूट, चोरी, नशाखोरों आदि में पैनी नजर रखने हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाये जाये। जिससे अपराधों पर कड़ी निगरानी रखी जा सके।
यातायात व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने हेतु अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने के प्रयास, ई-चालान की कार्यवाही तथा दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर बैरिकेटिंग लगाने की कार्यवाही के साथ ही जनजागरुकता कार्यक्रमों के माध्यम से पुलिस की पहुंच जन-जन तक सुगम बनाने के निर्देश दिये गये। महिलाओं से सम्बन्धित अपराधों तथा नाबालिग के गुमशुदगी मामलों में त्वरित कार्यवाही की जाय,  महिलाओं में पुलिस के प्रति विश्वास की भावना को और अधिक मजबूत करने के लिए हर थाने में सुविधायुक्त एक कक्ष स्थापित किया जायेगा, जिसमें वे थाने में आकर अपने को सुरक्षित महसूस कर सकें।
उन्होंने कहा कि साईबर ठगी वर्तमान में एक चुनौती बनकर उभरी है, जिसका मुकाबला करना नितान्त आवश्यक है। लोग ठगी का शिकार होकर अपने जीवनभर की कमाई एक झटके में उड़ा रहे हैं, साईबर ठगी के मामले सामने आने पर त्वरित कार्यवाही करते हुए साईबर ठगों को गिरफ्तार करने के लिए हर सम्भव प्रयास किये जाय। इसके अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार द्वारा सैनिक सम्मलेन आयोजित करते हुए महिला/पुरुष कर्मचारीगणों की समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को समस्या का निस्तारण हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये, ताकि समस्याओं का समाधान ससमय पर किया जा सके।
इस अवसर पर सीओ अल्मोड़ा विमल प्रसाद, सीओ पिथौरागढ़ परवेज अली, सीओ चम्पावत वंदना वर्मा, सीओ चम्पावत शिवराज सिंह राणा, सीएफओ अल्मोड़ा नरेन्द्र सिंह कुंवर, सीओ संचार राजीव कुमार टम्टा के अतिरिक्त जनपद अल्मोड़ा/बागेश्वर के समस्त थाना /शाखा प्रभारी सहित पुलिस कर्मचारी गण उपस्थित रहे।