Wednesday, September 25th 2024

मोरारी बापू की स्पेन के मार्बेला में पहली बार रामकथा शुरू, श्राद्ध और मौन पर किए विचार व्यक्त

मोरारी बापू की स्पेन के मार्बेला में पहली बार रामकथा शुरू, श्राद्ध और मौन पर किए विचार व्यक्त
नई दिल्ली :  देश के प्रसिद्ध राम कथाकार मोरारी बापू ने स्पेन के खूबसूरत समुद्र तटीय शहर मार्बेला में नौ दिवसीय राम कथा शुरू की। यह स्पेन में बापू का पहला प्रवचन है, जिसमें वे प्रेम, शांति और सत्य के अपने वैश्विक संदेश को श्रोताओं तक पहुंचा रहे हैं। कथा की शुरुआत पैलेसियो डी कांग्रेसोस वाई एक्सपोज़िशनेस एडोल्फ़ो सुआरेज़ में हुई, जहाँ मोरारी बापू ने हिंदी पंचांग के अनुसार वर्तमान में मनाए जा रहे श्राद्ध पक्ष के सम्मान में गोस्वामी तुलसीदास के राम चरित मानस के भुशुंडि पाठ से दो पंक्तियाँ चुनीं। श्राद्ध एक ऐसा समय है जिसमें हम पूर्वजों को याद करते हैं।
मोरारी बापू ने दो मुख्य चौपाईयाँ चुनीं, जो क्रिया शब्द पर केंद्रित थीं, जो आमतौर पर मृत्यु के समय होने वाले अनुष्ठानों से जुड़ी होती हैं: करि नृप क्रिया संग पुरबासी । भरत गए जहाँ प्रभु सुख रासी।  पुनि प्रभु गीध क्रिया जिमि कीन्ही । बधि कबंध सबरिहि गति दीन्ही l
बापू ने बताया कि ‘क्रिया’ को दहा संस्कार के पारंपरिक अर्थ से परे “कार्य करना” के रूप में भी समझा जाना चाहिए।  पहली पंक्ति में, भरत की क्रिया उसे राम तक ले जाती है। बापू ने  इसके गूढ़ अर्थ को समझाया कि कोई भी कार्य जो हमें  ईश्वर की ओर ले जाता है, सराहनीय है। 
ये पंक्तियाँ कथा के दौरान होनेवाले समग्र चिंतन का मार्गदर्शन करेंगी । बापू रामचरितमानस से कालातीत ज्ञान को समकालीन आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि के साथ जोड़ते हैं। बापू ने इस कथा को “मानस स्मृति” नाम दिया है, जो श्राद्ध के अनुरूप है, जहाँ व्यक्ति को जीवन के पाँच मुख्य केंद्रों को याद करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है- माता, पिता, आचार्य  (शिक्षक), अतिथि (अतिथि), और इष्ट (जिस देवता की पूजा की जाती है)।  उन्होंने कहा कि कथा के दौरान, वे उन पांचों के  विचारों और उनके कार्यों की बात करते हुए यह बतायेंगे कि वे हमें कैसे प्रेरित कर सकते हैं। बापू ने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि श्रद्धा से याद करना ही श्राद्ध है, उन्होंने बताया कि उनकी पारिवारिक परंपरा में कर्मकांड (अनुष्ठान संबंधी प्रथाओं) का पालन नहीं किया जाता है। 
मोरारी बापू ने मौन (मौन) के बारे में बात की और बताया कि कैसे जीवन के अंत में गहरी चुप्पी होती है, जब मृतक के मुंह  में केवल तुलसी और गंगाजल रखा जाता है। उन्होंने रामायण के कुछ मुख्य पात्रों के मौन पर बात की। उन्होने कहा कि जानकी, उर्मिला, मांडवी, श्रुतिकीर्ति, तारा, कैकेयी, मंथरा, कौशल्या, त्रिजटा, अनुसुइया, शबरी और मंदोदरी ने अपनी भूमिकाओं की मांग के अनुसार थोड़ा बहुत बोला, लेकिन अधिकांशतः मौन बनाए रखा। बापू ने मौन के विभिन्न प्रकारों- रचनात्मक, नकारात्मक और छिपे हुए मौन पर भी बात की और इसकी तुलना कैनवास के एक कोने में सूक्ष्मता से लिखे गए पेंटिंग या चित्रकार के हस्ताक्षर से की।
बापू ने क्षमा के विषय पर भी गंभीर बात कहते हुए कहा कि जो लोग क्षमा करते हैं और जो क्षमा चाहते हैं, वे अंततः इस  दुनिया को छोड़ देते हैं, जबकि पृथ्वी- जो क्षमा का प्रतीक है- अपनी धुरी पर चुपचाप घूमती रहती है। कथा की शुरुआत में, बापू ने कार्यक्रम के सात युवा आयोजकों की प्रशंसा की, तथा कार्यक्रम की सफलता के लिए उनके  शुद्ध संकल्प को मुख्य कारण बताया। कथा के प्रायोजक और मेजबान सिया चुग, सबरी और अत्री जसानी, देवकी और कल्याणी पंचमतिया तथा जानकी और  ऋषि चोलेरा हैं।