Tuesday, September 24th 2024

चमोली : केन्द्र की योजना के लिए देश की सीमा का पहला गांव माणा हुआ चयनित

चमोली : केन्द्र की योजना के लिए देश की सीमा का पहला गांव माणा हुआ चयनित

गोपेश्वर (चमोली)। केन्द्र सरकार की ओर से शुरू की गयी प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान के तहत जिले के जोशीमठ विकासखण्ड के माणा गांव का चयन हुआ है।

जिलाधिकारी चमोली संदीप तिवारी ने कहा कि योजना से जिले के जनजातीय बाहुल्य वाले इस गांव में जनजातीय समुदायों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार की दशा में महत्वपूर्ण काम होंगे। जनजातीय बाहुल्य गांवो के लिए शुरू की जाने वाली योजना प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान’ को बीते बुधवार को केन्द्रीय कैबिनेट की ओर से मंजूरी दी गई है। योजना को लेकर केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्रालय की अपर सचिव आर जया ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों एवं जनजाति कल्याण विभाग के अधिकारियों को योजना की जानकारी दी। योजना में जनजातीय समुदायों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए 25 कार्यक्रम शामिल किए गये हैं जिन्हें केन्द्र सरकार के 17 मंत्रालयों के माध्यम से कार्यान्वित कराया जायेगा।

जिला समाज कल्याण अधिकारी की ओर से बताया गया कि मिशन के तहत बुनियादी ढांचे का विकास, आर्थिक सशक्तीकरण को बढ़ावा देने, सभी की शिक्षा तक अच्छी पंहुच तथा सम्मानजनक वृद्धावस्था के तय लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आगामी पांच वर्षों के भीतर चिह्नित योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाएगा।