Friday, September 20th 2024

उत्तरकाशी : केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री जनजाति उन्नत ग्राम अभियान के तहत जिले के बागेरी व वीरपुर का चयन

उत्तरकाशी : केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री जनजाति उन्नत ग्राम अभियान के तहत जिले के बागेरी व वीरपुर का चयन
उत्तरकाशी (कीर्तिनिधि सजवाण): केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की रही योजना ‘प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान‘ के तहत जिले के वीरपुर एवं बगोरी गांव का चयन किया गया है। जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना से जिले जनजातीय बाहुल्य इन दोनों गांवों में जनजातीय समुदायों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण काम होंगे। जिलाधिकारी ने कहा है कि योजना के तहत इन दोनों जनजातीय बाहुल्य गांवों के निवासियों के मूल गांव नेलांग एवं जादुंग को भी लाभान्वित करने का प्रयास किया जाएगा। 
जनजातीय बाहुल्य गांवों के लिए शुरू की जाने वाली योजना ‘प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान‘ को गत बुधवार को केन्द्रीय कैबिनेट द्वारा मंजूरी दी गई है और गत दिन इस योजना के बावत केन्द्रीय जनजातीय मामलों के मंत्रालय की अपर सचिव आर.जया ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों एवं जन जाति कल्याण विभाग के अधिकारियों को इस योजना की जानकारी देते हुए इसे प्रभावी तरीके से संचालित करने की अपेक्षा की।
इस योजना में जनजातीय समुदायों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए 25 कार्यक्रम शामिल किए गए हैं, जिन्हेंं केन्द्र सरकार के 17 मंत्रालयों के माध्यम से कार्यान्वित कराया जाएगा। इस मिशन के तहत सक्षम बुनियादी ढांचे का विकास, आर्थिक सशक्तिकरण को बढावा देने, सभी की शिक्षा तक अच्छी पहॅूंच तथा स्वस्थ्य जीवन और सम्मानजनक वृद्धावस्था के तय लक्ष्यो को हासिल करने के लिए समयबद्ध तरीके से पॉंच सालों के भीतर चिन्हित योजनाओं का कार्यान्वयन किया जाएगा। इस योजना में जिले के जनजातीय समुदाय की बहुलता वाले गांव वीरपुर एवं बगोरी को शामिल किए जाने पर जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इस अभियान के कार्यान्वयन को लेकर संबंधित विभागों से अभी से तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।