Thursday, September 19th 2024

निदेशक यातायात अरुण मोहन जोशी ने चारधाम यात्रा प्रबन्धन को लेकर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इन मुद्दों पर की चर्चा, अधिकारियों को दिए यह निर्देश …………

निदेशक यातायात अरुण मोहन जोशी ने चारधाम यात्रा प्रबन्धन को लेकर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इन मुद्दों पर की चर्चा, अधिकारियों को दिए यह निर्देश …………
 
देहरादून : पुलिस महानिरीक्षक/निदेशक यातायात , उत्तराखण्ड अरुण मोहन जोशी द्वारा चारधाम यात्रा प्रबन्धन के सम्बन्ध में आज 08 सितम्बर 2024 को सरदार पटेल भवन के कार्यालय में वीसी  आयोजित की गई। उक्त  वीसी में  चारधाम यात्रामार्ग पर स्थित जनपदों  के साथ  इन एजेण्डा बिन्दुओं पर चर्चा  की गई –
  1. चारधाम यात्रा में पार्किंग व्यवस्था
  2. चारधाम यात्रा में स्लाईंडिग जोन
  3. चारधाम यात्रा की यातायात कार्ययोजना
  4. चारधाम यात्रा का व्यवस्थापन
  5. चारधाम यात्रा में दुर्घटना संभावित स्थल
  6. चारधाम यात्रा में बोटलनेक प्वाईंट
  7. चारधाम यात्रा में जाम वाले स्थान
  8. चारधाम यात्रा में वैकल्पिक मार्ग
  9. चारधाम यात्रा का रुट प्लान
  10. चारधाम यात्रा के सम्बन्ध में अन्य महत्वपूर्ण बिन्दु

उक्त गोष्ठी में पुलिस महानिरिक्षक/निदेशक यातायात उत्तराखण्ड द्वारा दिये गये निर्देश 

  1. चारधाम यात्रा में सामान्य दिवस एवं विशेष दिवसों पर आने वाले वाहनों का आंकलन कर लिया जाए तथा पहाड़ी मार्गों में वाहनों की क्षमता का भी आंकलन किया जाए । कितने वाहनों को आसानी से रेगुलेट किया जा सकता है इसका भी डाटा तैयार कर लिया जाए ।
  2. चारधाम यात्रा मार्ग में लैण्ड स्लाईड, अतिवृष्टि आदि प्राकृतिक आपदाओ के चलते कई यात्रा बाधित हो जाती है जिस हेतु अपने-अपने जनपदों में पड़ने वाले ऐसे दुर्घटना संभावित स्थलों को चिन्हित किया जाए साथ ही  अपने-अपने जनपदों में चारधाम यात्रा मार्ग मे पड़ने वाले शहरो, कस्बों, आश्रमों, मंदिरों आदि का विवरण तथा आपदा की स्थिति में चारधाम यात्रियों को उक्त स्थलों पर ठहराने हेतु इनकी क्षमता तथा कितने समय हेतु ठहराया जा सकता है का भी डाटा तैयार कर लिया जाए ।
  3. माह अक्टूबर 2024 से पुनः प्रारम्भ होने वाली चारधाम यात्रा हेतु बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री के लिए पूर्व में ही योजना बना लिया जाए कि चारधाम यात्रा में कितनी संख्या में वाहनों का आवागमन होगा तथा आपात स्थिति में किन-किन स्थानों पर कितने यात्रियो को ठहराया जा सकता है इस हेतु वैज्ञानिक तरीके से विश्लेषण कर लिया जाए । 
  4. चारों धामों में मंदिर प्रांगण में  यात्रीयों को लम्बी कतार में दर्शन हेतु खड़े ना रहे इस हेतु टोकन व्यवस्था अपनाये जाने हेतु अगले वर्ष होने वाली चारधाम यात्रा में विचार किया जाए और डिस्पले के माध्यम से टोकन नं0 को प्रदर्शित करने की व्यवस्था पर भी कार्य करें । जिसके अन्तर्गत यात्रियों के स्लाटस बनाकर पंक्ति को चलाया जायेगा। जिसके आधार पर यात्री को यह लाभ  होगा कि यात्रियों को अनावश्यक ख़डें रहने से निजात मिलेगी और देर में नंम्बर आने की दशा में यात्री विश्राम भी कर सकता है।
  5. यात्रा प्लान को राज्य की आर्थिकी से कैसे जोड़ा जाए जिससे स्थानीय व्यापारियों को भी इस यात्रा का लाभ प्राप्त हो सके इस बिन्दु को भी अग्रिम चारधाम यात्रा योजना में सम्मलित किया जाए।
वीडियो कांफ्रेंस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद पौड़ी गढ़वाल लोकेश्वर सिंह, पुलिस अधीक्षक जनपद टिहरी गढ़वाल आयुष अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक जनपद उत्तरकाशी अमित श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक जनपद रूद्रप्रयाग अक्षय कोंडे, पुलिस अधीक्षक जनपद चमोली सर्वेश पवार, पुलिस अधीक्षक यातायात जनपद देहरादून मुकेश ठाकुर, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण जनपद देहरादून लोकजीत सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात जनपद हरिद्वार पंकज गैरौला, पुलिस उपाधीक्षक जनपद देहरादून अनुज कुमार आर्य मौजूद रहें।