देहरादून: आरटीओ (RTO) में अब सभी काम सिंगल विंडो पर होंगे। सिंगल विंडो सिस्टम (Single Window System) के तहत वाहन के टैक्स, री-रजिस्ट्रेशन और परमिट से जुड़े कार्य के लिए एक ही काउंटर पर आवेदन की सुविधा मिलेगी। वहीं आवेदन के तीसरे कार्य दिवस पर कार्य पूरा होने के बाद आवेदक को उसके प्रमाण पत्र सौंप दिए जाएंगे। वाहन चालकों को काउंटरों पर बार-बार लाइन में लगने से बचाने के लिए यह फैसला लिया गया, जिससे अब आरटीओ में इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। साथ ही यह व्यवस्था लागू होने से अब कोई बाबू आवेदक को टरका नही सकेंगे।

हालांकि, ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), वाहन की फिटनेस व नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए आरटीओ दफ्तर में पहले से सिंगल विंडो सिस्टम है। नई विंडो सिर्फ टैक्स व परमिट से जुड़े कार्यों के लिए शुरू की गई है। जहां फाइल आवेदन सुबह 10 बजे से दोपहर 02 बजे तक कर सकते हैं। वहीं कार्य पूरा होने के बाद आरसी और परमिट के कागजात दोपहर 03 बजे से शाम 05 बजे के बीच मिलेंगे।

इस दौरान काउंटर पर फाइल चेक करने पर अगर उसमें कोई कमी हुई तो वहीं बता दिया जाएगा और सभी कागज पूरे होने के साथ टैक्स की रसीद जमा है तो हाथोंहाथ फाइल जमा कर ली जाएगी। इसके बाद रसीद दी जाएगी और तीन दिन बाद कार्य हो जाएगा।

आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने बताया कि, दून आरटीओ दफ्तर (RTO Office Dehradun) में सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया गया है। एक ही काउंटर पर वाहन का टैक्स जमा करने, बैंक लोन चुकता होने के बाद वाहन अपने नाम कराने, वाहन को बेचने के बाद दूसरे मालिक के नाम कराने समेत डुप्लीकेट आरसी और री-रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा मिलेगी। साथ ही वाहन के नए परमिट, पुराने परमिट की वैधता या उससे जुड़े समस्त कार्य भी एक ही काउंटर पर होंगे। जिससे अब कार्यों के लिए दफ्तर में अलग-अलग काउंटर पर नहीं जाना पड़ेगा।

By Skgnews