देहरादून: भारतीय सेना (INDIAN ARMY) में करियर बनाने के इच्छुक उत्तराखंड के युवाओं के लिए आखिरी मौका है। कोटद्वार में 19 अगस्त से होने वाली अग्निवीरों की भर्ती (Agniveer Recruitment) में आवेदन के लिए आखिरी दो दिन बचे हैं। इन पदों के लिए एक जुलाई से आवेदन (Online application) की प्रक्रिया शुरू हुई थी और 30 जुलाई को ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि है।

सेना भर्ती कार्यालय लैंसडौन की ओर से अग्निपथ योजना के तहत पहली बार अग्निवीरों की भर्ती रैली की जा रही है। इस भर्ती का आयोजन 19 से 31 अगस्त तक कोटद्वार स्थित विक्टोरिया क्रॉस विजेता गब्बर सिंह कैंप (Victoria Cross winner Gabbar Singh Camp Kotdwar) में किया जाएगा।

इन पदों के लिए साढ़े 17 साल से 23 साल तक की उम्र वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इनमें जनरल ड्यूटी (GD), टेक्निकल, क्लर्क, स्टोरकीपर और ट्रेडमैन के पद शामिल हैं। अभ्यर्थी इनमें से केवल एक ही कैटेगरी में आवेदन कर सकते हैं, एक से अधिक श्रेणी में आवेदन ऑटो रिजेक्ट हो जाएगा। ऐसे में आवेदन करते समय विशेष सावधानी बरतें।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर विजिट करना होगा। ऑनलाइन आवेदन भरते समय मांगी गई जानकारी सावधानीपूर्वक भरें।

इस भर्ती में अलग-अलग श्रेणी के लिए अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई हैं।

  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी (GD) के लिए दसवीं में 45% नंबर के साथ पास और हर विषय में 33% नंबर आवश्यक होने चाहिए।
  • अग्निवीर टेक्निकल पदों के लिए 12वीं साइंस के साथ 50% अंक जरूरी; फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ और इंग्लिश में 40% अंक भी अनिवार्य हैं।
  • अग्निवीर क्लर्क, स्टोरकीपर पदों के लिए 12वीं में 60% अंक जरूरी; हर विषय में 50% अंक अनिवार्य हैं।
  • अग्निवीर ट्रेडमैन 10वीं पास की कैटेगरी में हर विषय में 33% अंक होने जरूरी हैं।
  • वहीं अग्निवीर ट्रेडमैन 8वीं पास की श्रेणी में हर विषय में 33% अंक अनिवार्य हैं।

By Skgnews