देहरादून: ऋषिकेश में अपनी 14 साल की नाबालिग बच्ची की शादी मेरठ के युवक के साथ कराना महिला को भारी पड़ गया। पंडित ने मंदिर में नाबालिग की शादी करने से जब इंकार किया तो युवक उसे जबरदस्ती कार में बैठाकर मेरठ ले जाने लगा। इस पर पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाकर वाहन को पकड़ा। मामले में युवक, उसके सहयोग करने वाले 02 अभियुक्त और बाल विवाह कराने वाली नाबालिग की मां को गिरफ्तार किया गया.

पुलिस के अनुसार, शुक्रवार को शांति नगर, थाना ऋषिकेश निवासी वादी ने श्यामपुर पुलिस चौकी पर सूचना दी कि, उनकी 14 साल की नाबालिग भतीजी का उनकी मां ने मनसा देवी मंदिर में हस्तिनापुर मेरठ निवासी कपिल कुमार के साथ बाल विवाह कराया जा रहा है। जिसकी सूचना वादी ने चाइल्डलाइन देहरादून और महिला बाल विकास परियोजना की टीम को भी दी गई।

इस सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए वादिनी को साथ लेकर पुलिस फोर्स मनसा देवी मंदिर ग्राम मनसा देवी गुमानीवाला ऋषिकेश पहुंचे। जहां जानकारी प्राप्त हुई कि, मंदिर के पुजारी द्वारा नाबालिक होने के कारण शादी से मना कर दिया गया है, जिसके पश्चात कपिल द्वारा जबरदस्ती नाबालिक के गले में फूलों की माला डालकर अपने सहयोगियों के साथ ऑल्टो कार (नंबर UP15DM2101) में बैठकर मेरठ ले जा रहा है।

जानकारी मिलने पर पुलिस फोर्स ने त्वरित कार्रवाई करते हुए चेकिंग अभियान चलाकर वाहन को चाइल्ड लाइन एवं महिला बाल विकास परियोजना की टीम की मौजूदगी में श्यामपुर फाटक के पास रोक लिया गया।

मामले में वादिनी के द्वारा कोतवाली हाजा में दी गई लिखित तहरीर के आधार पर कोतवाली ऋषिकेश में मुकदमा अपराध संख्या-314/22 धारा-3/9/11 बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम-2006 के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत कर अभियुक्त कपिल कुमार, उसके सहयोगी जीजा नकुल और बाल विवाह कराने वाली नाबालिक की मां व उसका सहयोग करने वाले अभियुक्त दीपक को बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के अंतर्गत गिरफ्तार किया गया।

अभियुक्तों का नाम पता

  • कपिल कुमार पुत्र स्वर्गीय महेंद्र सिंह निवासी आरके कॉलोनी, बंगाली बाजार, हस्तिनापुर, जनपद मेरठ, उत्तर प्रदेश।
  • नकुल पुत्र स्वर्गीय सुखपाल सिंह, निवासी ग्राम फूल का झाड़, थाना जानी, जनपद मेरठ, उत्तर प्रदेश।
  • दीपक पुत्र स्वर्गीय मक्खन लाल, निवासी गली नंबर 4, शांति नगर, ऋषिकेश, जनपद देहरादून
  • नाबालिक की मां

पुलिस टीम

  • कांस्टेबल नंदकिशोर
  • कॉन्स्टेबल शीशपाल

By Skgnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.