गैरसैंण में नहीं बल्कि अब देहरादून में 14 जून को होगा विधानसभा बजट सत्र

उत्तराखंड विधानसभा सत्र की जगह को लेकर संशय खत्म हो गया है. बजट सत्र अब 14 से 20 जून तक देहरादून में होगा. सरकार की ओर से संशोधित कार्यक्रम विधानसभा सचिवालय को भेजा दिया गया है. पहले बजट सत्र 07 जून से 14 जून तक ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में प्रस्तावित था.माना जा रहा है कि चारधाम यात्रा, राज्यसभा चुनाव, सभी जिलों में चल रही पुलिस भर्ती, मौसम जैसे कारणों के चलते बजट सत्र की तिथि और जगह में बदलाव किया गया है.

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में देहरादून में दबिश, 6 संदिग्ध गिरफ्तार

पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या में उत्तराखंड में भी दबिश दी गई. मामले में 06 संदिग्धों को पंजाब पुलिस व उत्तराखंड की एसटीएफ ने देहरादून से गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि इनमें से एक आरोपित ने हत्याकांड में प्रयुक्त असलाह और वाहन उपलब्ध कराया था. युवक हेमकुंड साहिब की यात्रा के बहाने उत्तराखंड में दाखिल हुआ. वह अपने कुछ साथियों के साथ हेमकुंड साहिब की यात्रा से लौट रहा था, तभी देहरादून में शिमला बाइपास पर उन्हें दबोच लिया गया. पंजाब पुलिस एवं एसटीएफ समेत गोपनीय तंत्र ने हिरासत में लिए सभी आरोपितों से नयागांव पुलिस चौकी में एक घंटे तक पूछताछ की. इसके बाद पंजाब पुलिस युवक को अपने साथ ले गई. एसटीएफ टीम ने चेकिंग के दौरान दो गाड़ियां सीज की हैं.

चारधाम यात्रा पर आये सात श्रद्धालुओं ने तोड़ा दम, अब तक हो चुकी है 112 यात्रियों की मौत

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर आये सात श्रद्धालुओं की सोमवार को हार्टअटेक से मौत हो गई. इनमें से तीन ने बदरीनाथ, दो केदारनाथ व दो ने यमुनोत्री धाम में दम तोड़ा. इसी के साथ ऋषिकेश समेत चारों धाम में हार्ट अटेक से मरने वालों की संख्या 112 पहुंच गई है. इनमें सबसे ज्यादा 50 श्रद्धालुओं की मौत केदारनाथ धाम में हुई.

UPSC में 19वीं रैंक हासिल कर दीक्षा ने बढ़ाया उत्तराखंड का मान, पिता हैं BJP के प्रवक्ता

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आज सिविल सेवा परीक्षा-2021 के परिणाम घोषित कर दिए हैं. जिसमें उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जिले की रहने वाली बेटी दिशा जोशी ने 19वां स्थान हासिल कर उत्तराखंड का मान बढाया है. दिशा जोशी के पिता सुरेश जोशी उत्तराखंड में बीजेपी के बड़े नेता और प्रदेश प्रवक्ता भी हैं. दीक्षा की इंटर तक की पढ़ाई पिथौरागढ़ के मल्लिकार्जुन स्कूल से और उच्च शिक्षा देहरादून से हुई है. वर्तमान में वह एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही हैं. दीक्षा ने अपने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की है.

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत बोलेचंपावत में लोकतंत्र जीतेगा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत आज डोईवाला में वरिष्ठ कांग्रेसजनों से मुलाकात कर उनका हाल चाल जानने पहुंचे। हरीश रावत के साथ उनकी बेटी हरिद्वार ग्रामीण की विधायक अनुपमा रावत के साथ तमाम कांग्रेस नेता भी मौजूद रहे। मीडिया से बात करते हुए हरीश रावत ने कहा कि चंपावत के विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी और लोकतंत्र को मजबूत कर विपक्ष की आवाज को बुलंद चंपावत की जनता करेगी ऐसी उम्मीद है।

गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोपांग बैंड के पास यात्री वाहन दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत, 13 घायल

उत्तरकाशी में गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोपांग के पास एक वाहन अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरा. वाहन में चालक समेत कुल 15 लोग सवार थे. जिनमें से दो लोगों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई, जबकि अन्य 13 लोग घायल हो गये  हैं. मृतकों में एक महिला और एक पुरुष शामिल हैं.  हादसे की खबर लगते ही मौके पर पहुँची आईटीबीपी और हर्षिल थाना पुलिस की टीम ने तत्काल रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. घायलों का उपचार जिला अस्पताल में चल रहा है. इनमे महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, देहरादून और उत्तरकाशी के लोग शामिल हैं.

हरिद्वार में सोमवती अमावस्या पर 31 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी

आज सोमवती अमावस्या के अवसर पर हरिद्वार के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा. श्रद्धालुओं ने सुबह से गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य और मोक्ष की कामना की. शाम 4 बजे तक 31 लाख से ज्यादा श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगा चुके थे. ढाई साल बाद हरिद्वार में किसी स्नान पर्व पर इतनी अधिक संख्या में श्रद्धालु देखने को मिले. सड़कों से लेकर गंगा घाट और फिर पौराणिक ब्रह्मकुंड तक हर जगह सिर्फ लोगों की भीड़ ही नजर आई. वहीं श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी मुस्तैद दिखी.

मन की बातकार्यक्रम में PM मोदी ने किया उत्तराखंड की बेटी कल्पना नेगी के संघर्ष का जिक्र

PM मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में उत्तराखंड की बेटी कल्पना नेगी के संघर्ष का जिक्र किया. वह चमोली जिले में सीमांत तहसील जोशीमठ की उर्गम घाटी में विराजमान ग्राम पंचायत देवग्राम की रहने वाली हैं. बचपन में ही कल्पना के सिर से माँ का साया उठ गया था. किसी बीमारी के चलते कल्पना के आंखों की ज्योति चली गयी. कल्पना के जीवन में कनार्टक निवासी प्रोफेसर तारामूर्ति आयी, जो कल्पना को अपने साथ पढ़ाई के लिए कर्नाटक ले गयी. प्रोफेसर तारामूर्ति का सहयोग और कल्पना नेगी की मेहनत रंग लाई और कल्पना नेगी ने हाईस्कूल की परीक्षा में 92 प्रतिशत अंक प्राप्त किये. कल्पना के नाम के जिक्र से उनके दादा दादी चाचा चाची पिताजी एवं उर्गम घाटी के लोग को इस बेटी पर गर्व कर रहे हैं कि, उसने उर्गम घाटी समेत उत्तराखंड का नाम रोशन किया.

कोसी नदी में डूब कर काशीपुर निवासी छात्र की दर्दनाक मौत

काशीपुर निवासी एक छात्र अपने कुछ दोस्तो के साथ कोसी नदी में नहाने के दौरान डूब गया. जिससे उसकी मौत हो गई. मौत की खबर सुनकर परिजनों में कोहराम मच गया. कविनगर काशीपुर निवासी 21 वर्षीय अनंत चौहान अपने चार दोस्तों के साथ रामनगर घूमने आया आया था. इसी दौरान टेड़ा गांव कोसी नदी में पांचो दोस्त नहाने चले गए. नहाने के दौरान अनंत गहरे पानी में चला गया और वह डूब गया. शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया. बीएससी सेकंड ईयर का मृतक छात्र अपने माता पिता का इकलौता पुत्र था.

By Skgnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.