देहरादून: राजधानी देहरादून में अवैध रूप से की गई प्लाटिंग पर मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (MDDA) का शिंकजा कसता ही जा रहा है। लगातार कार्यवाही के बाद भी अवैध प्लाटिंग के मामले सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में आज शिमला बाई पास रोड स्थित अलग – अलग क्षेत्रों में लगभग 27 बीघा अवैध प्लाटिंग को बुलडोज़र चलाकर ध्वस्त किया गया।

जानकारी के अनुसार, शिमला बाई पास रोड में बिना अनुमति के अवैध रूप से आवासीय प्लाट्स हेतु लगभग 5 बीघा भूमि में प्लाटिंग की गई थी, जिसे प्राधिकरण की टीम ने बुलडोज़र के माध्यम से ध्वस्त किया।

वहीं एक अन्य प्रकरण में ग्राम मेहंदीपुर, शिमला बाई पास रोड पर भी लगभग 22 बीघा भूमि पर अवैध प्लाटिंग की सूचना मिली थी, उस पर भी बुलडोज़र चलाकर ध्वस्त किया गया। प्राधिकरण के सचिव मोहन सिंह बर्निया के मुताबिक, प्राधिकरण को अवैध प्लाटिंग की सूचना मिलने के बाद इस तरह की कार्यवाही की जाती है। पिछले कुछ माह में एमडीडीए द्वारा लगभग 600 बीघा प्लाटिंग को ध्वस्त किया गया तो वही कई अवैध निर्माण पर भी ध्वस्तीकरण की कार्यवाही भी की गई है।

दून में जमीनों के दाम बढ़ने के बाद अवैध प्लाटिंग का कारोबार कई गुना बढ़ा है। ज्यादातर जगह प्लाटिंग के वक्त एमडीडीए और रेरा के मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। इसके बावजूद हर साल करोड़ों रुपये के अवैध प्लाट खरीदे और बेचे जा रहे हैं, जिनमें कई लोग अपनी जीवनभर की गाढ़ी कमाई फंसा रहे हैं।

प्लाट या मकान खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • प्लाट खरीदने से पहले कॉलोनी का ले- आउट जरूर देखें। अगर ले आउट अप्रूव्ड नहीं है तो ऐसी कॉलोनी में जमीन या मकान लेने से बचें। एमडीडीए यहां कभी भी प्लाटिंग ध्वस्त कर सकता है।
  • जमीन खरीदने से पहले सभी दस्तावेजों की गहनता से जांच करें। एमडीडीए से जमीन का लैंड यूज भी जांच लें।
  • राजस्व विभाग से जमीन की खतौनी इत्यादि की भी जांच करा लें। यह भूलेख वेबसाइट पर ऑनलाइन भी देखे जा सकते हैं।
  • प्लाट, मकान या फ्लैट खरीदते वक्त सड़क की चौड़ाई, सेट बैक, फ्रंट सेट बैक जैसे मानकों की भी जांच कर लें।

एमडीडीए ने लोगों से भी अपील की है कि, अन- अप्रूव्ड कॉलोनियों में प्लाट या बिना नक्शे के मकान बिल्कुल न खरीदें। ऐसे प्लाट और मकान को लेकर हमेशा कार्रवाई का खतरा रहता है। कभी भी ऐसे प्लॉट या मकान के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। इसलिए अगर आप अपनी जीवनभर की कमाई लगाकर प्लाट खरीद रहे हैं, तो इसका ध्यान जरूर रखें। हम लगातार ऐसी प्लॉटिंग को तोड़ रहे हैं।

By Skgnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.