देहरादून: कांग्रेस को उत्तराखंड में बड़ा झटका लगा है. पार्टी के वरिष्ठ नेता और निवर्तमान प्रदेश उपाध्यक्ष जोत सिंह बिष्ट ने कांग्रेस से नाता तोड़ लिया. वहीं कांग्रेस से वर्षो का रिश्ता तोड़ जोत सिंह बिष्ट आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए हैं. जोत सिंह बिष्ट के साथ उनके बेटे भी आप में शामिल हुए हैं. जोत सिंह बिष्ट और उनके बेटे हिम्मत सिंह बिष्ट को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आप की सदस्यता दिलाई है.

बता दें कि, हाल ही में हुए उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में जोत सिंह बिष्ट कांग्रेस के टिकट पर टिहरी जिले की धनौल्टी विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे. हालांकि, इस चुनाव में जीत नहीं पाए थे और उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

इससे पहले जोत सिंह बिष्ट ने कहा कि, “सोनिया गांधी, राहुल गांधी, हरीश रावत, यशपाल आर्य, करण महरा, प्रीतम सिंह चौहान एवं उत्तराखंड कांग्रेस के सभी वरिष्ठ/कनिष्ठ सहयोगी साथियों के संज्ञानार्थ!
आप सबके स्नेह एवं सहयोग से मैंने अपने राजनीतिक जीवन के 40 वर्षों का सफर तय किया है. आज आप सभी साथियों को अत्यंत दुःखी मन से सूचित कर रहा हूँ कि कांग्रेस पार्टी में लंबे समय से चल रहे अंतर्कलह, अनुशासन हीनता, निष्ठावान कार्यकर्ताओं की अनदेखी व एक तरफा फैसलों के चलते पार्टी का भविष्य अनिश्चितता की ओर जा रहा है. नेतृत्व की पांत में बैठे लोग लगातार हार के बाद भी सबक लेने के बजाय व्यक्तिगत हितों के लिए संघर्ष कर रहे हैं. इसमें मुझे अब दूर दूर तक सुधार की कोई गुंजाइश नहीं दिखाई देती है, इसलिए किसी पर किसी प्रकार का व्यक्तिगत आरोप न लगाकर तथा कोई व्यक्तिगत दुर्भावना रखे बिना मैं कांग्रेस पार्टी के सभी पदों के साथ पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दे रहा हूँ.
मेरी कार्यशैली की वजह से मुझे पसंद या नापसंद करने वाले आप सभी साथियों का आभार प्रकट करता हूँ। फैसला लेते हुए मन बहुत आहत है. बातें तो बहुत हैं लेकिन अब ज्यादा लिखना सम्भव नहीं है.
आप सभी का हार्दिक धन्यवाद. बाबा केदार सबकी रक्षा करें.”

 

वहीं पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि, “जोत सिंह बिष्ट एक मूर्धन्य, सामाजिक व राजनीतिक कार्यकर्ता हैं और कांग्रेस रूपी पार्टी की कृषार्णी मतलब बहुत काम करने वाली ब्वारी हैं. उन्होंने जो उद्वेग व्यक्त किया है, हम उसको समझेंगे और उनकी भावना के अनुरूप आवश्यक सुधार भी करेंगे. मैं उम्र में शायद उनसे बड़ा नहीं हूं, हम उम्र में अगल-बगल होंगे. मगर उन्होंने हमेशा मुझे आदर दिया है. उन्होंने जो त्यागपत्र देने जैसी बातें कही हैं उसको मैं पूरी तरीके से नामंजूर कर रहा हूं और जोत सिंह जी से आग्रह करना चाहता हूं कि, उन्होंने मुझको यह अधिकार दिया है कि मैं उनकी कही हुई बात को स्वीकार्य-अस्वीकार्य कर सकूं तो हम उसको पूरी तरीके से अस्वीकार्य कर रहे हैं और वो अपने त्यागपत्र संबंधी ट्वीट को वापस लें.”

 

वहीं उत्तराखंड आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बाली ने कहा कि, “पिछले 40 वर्षो से कांग्रेस संगठन में महत्वपूर्ण पदों पर रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं 2022 विस चुनावों में धनौल्टी विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी रहे जोत सिंह बिष्ट जी का आम आदमी पार्टी परिवार में हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन.
संगठन को लेकर आपकी गहरी समझ और जनता के बीच आपकी मजबूत पैठ से निश्चित तौर पर आम आदमी पार्टी को मजबूती मिलने जा रही है.”

By Skgnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.