देहरादून: ऋषिकेश महापौर का फेसबुक अकाउंट हैक कर पोस्ट करने वाले को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि, अप्रैल 2022 में नगर निगम ऋषिकेश के महापौर का अनीता ममगाईं नाम का फेसबुक अकाउंट हैकंकर लिया गया था. जिससे गेम व अन्य पोस्ट अपलोड की गई और पुरानी सभी पोस्ट हटा ली गई. इस संबंध में पुलिस को शिकायत की गई थी. जांच में 20 वर्षीय युवक हैकर निकला, युवक पूर्व में इस फेसबुक पेज को संचालित करता था, परंतु बाद में मुझे इस कार्य से हटा दिया गया.

पुलिस के अनुसार, 19 मई 2022 को नगर निगम ऋषिकेश महापौर के जनसंपर्क अधिकारी ने कोतवाली ऋषिकेश में एक लिखित तहरीर दी थी. जिसमे कहा बताया गया कि, महापौर नगर निगम ऋषिकेश का फेसबुक पर अनीता ममगाईं नाम से फेसबुक अकाउंट है. कुछ समय पूर्व इसी अकाउंट पर अनीता ममगाईं नाम से एक फेसबुक पेज बनाया गया था, जिसे वेरीफाइड भी कराया गया था. 21 अप्रैल 2022 को इस पेज पर एक मैसेज प्राप्त हुआ कि, जिस पर Your full control of anita mamgain was removed लिखा हुआ था. जिसके पश्चात हमारे द्वारा अपने आईटी सेल में शिकायत दर्ज की गई और 26 अप्रैल 2022 उस पेज पर किसी अज्ञात व्यक्ति ने गेम व अन्य पोस्ट अपलोड की है. वहीं वर्ष 2022 की बाकी सारी पोस्ट पेज से हटा दी गई है. जिससे यह प्रतीत होता है कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उक्त पेज से छेड़छाड़ की जा रही है. साथ ही शिकायत की कि, उक्त पेज के ठीक होने तक यदि कोई भ्रामक या गलत पोस्ट अपलोड की जाती है तो उक्त पोस्ट की जिम्मेदारी हमारी नहीं होगी. इस संबंध में पेज से छेड़छाड़ करने वाले अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही का अनुरोध किया.

इस लिखित तहरीर पर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ऋषिकेश के द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए कोतवाली हाजा पर मुकदमा अपराध संख्या-224/2022 धारा-74 सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 बनाम अज्ञात अभियोग पंजीकृत कर विवेचना प्रारंभ की गई.

जांच के दौरान पुलिस द्वारा एसटीएफ एवं साइबर क्राइम थाना से तकनीकी सहायता प्राप्त कर जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि, अभियुक्त विपिन कुकरेती पुत्र ईश्वर प्रसाद कुकरेती, निवासी- मकान नंबर 75, प्रतीत नगर, थाना रायवाला, जनपद देहरादून के द्वारा अपने MI मोबाइल का प्रयोग करते हुए उपरोक्त फेसबुक अकाउंट के साथ छेड़छाड़ कर अनावश्यक रूप से पोस्ट अपलोड की गई है. इस मोबाइल के अंदर जिओ कंपनी के 02 सिम लगे थे. जिसके पश्चात दिनांक 13 जून 2022 को अभियुक्त के विरुद्ध वैधानिक कानूनी कार्रवाई करते हुए अभियुक्त के कब्जे से मोबाइल फोन और जिओ कंपनी के 02 सिम को कब्जे में लेकर सील किया गया है.

पूछताछ करने पर अभियुक्त ने बताया कि, पूर्व में मैं ही महापौर, नगर निगम ऋषिकेश के फेसबुक पेज को संचालित करता था, परंतु बाद में मुझे इस कार्य से हटा दिया गया. जिस कारण मेरे द्वारा इस घटना को अंजाम दिया गया है.

अभियुक्त का नाम व पता:

विपिन कुकरेती पुत्र ईश्वर प्रसाद कुकरेती, निवासी – मकान नंबर 75, प्रतीत नगर, थाना रायवाला, जनपद देहरादून, उम्र 20 वर्ष.

By Skgnews

Leave a Reply

Your email address will not be published.