*** उत्तराखंड विकास पार्टी ने गैरसैण को राजधानी बनाने के लिए चलाया अभियान, #उत्तराखंड_की_राजधानी_गैरसैण *** *** उत्तराखंड की राजधानी बने गैरसैण - उत्तराखंड विकास पार्टी *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400, ऑफिस 01332224100 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

विज्ञान आओ करके सीखें : शिक्षा मंत्री ने किया सांइस पार्क का उद्घाटन

09-07-2020 19:04:52 By: एडमिन

गोपेश्वर (चमोली)। स्कूली बच्चें जिन बातों को किताबों में पढ़कर कल्पनाएं विकसित करते है, उन्हें अब चमोली जिले के कोठियालसैंण में अम्बेडकर भवन में बनाए गए आकर्षक साइंस पार्क में देखा जा सकता है। यहाॅ पर आने वाला हर शख्स विशेषकर स्कूली बच्चें विज्ञान को व्यवहारिक तौर पर समझ सकेंगे। गुरूवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कोठियालसैण स्थित इस सांइस पार्क का विधिवत उद्घाटन किया। 

विद्यालयी शिक्षा, प्रौढ शिक्षा, खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज मंत्री उद्घाटन कर सांइस पार्क में उपकरणों की प्रर्दशनी का अवलोकन करते हुए कहा कि बच्चों को किताब के बजाय प्रेक्टिकल करके सिखाना बहुत अच्छा प्रयोग है। निश्चित रूप से इससे स्कूली बच्चों को बहुत ही आसानी से सांइस और गणित के सिद्वांतो को समझने में मदद मिलेगी। कहा कि जीवन में महत्वपूर्ण सांइस के बेसिक पहलुओं को हम सबको भी सिखना और समझना चाहिए। उन्होंने जिला प्रशासन को नवाचारी विकास कार्यो के लिए अपनी शुभाकामनाएं भी दी।

 

क्या-क्या है सांइस पार्क में

अम्बेडकर भवन में स्थापित सांइस पार्क में बिरला साइंस म्यूजियम हैदराबाद से विज्ञान के सिद्वांतों को समझाने के लिए 31 साइंस उपकरणों की आकर्षक प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसमें ग्रेविटी क्रिएशन, ऊर्जा, लाईट, इलूजन, रिफलेक्शन, पेंडुलम, न्यूटन लाॅ-एक्शन व रिऐक्शन, आर्कमिडीज प्रिंसिपल, पाइथागोरस, ब्लैक होल, स्ट्रेंज मिरर, जाइलोफोन आदि सांइस के सिद्वातों को व्यवहारिक तौर पर समझाने वाले उपकरण शामिल है। स्कूल खुलने पर विद्यार्थियों को साइंस पार्क का शैक्षिक भ्रमण कराया जाएगा। यहां पर बच्चे सांइस के सिद्वातों को समझने के साथ साथ खुद बैठकर इनोवेशन भी कर सकेंगे। अपने आप प्रयोग करके प्रैक्टिकल ढंग से सिद्वांतों को समझने पर विद्यार्थियों की लाॅजिकल थिकिंग भी विकसित होगी।

 

सांइस पार्क में हुआ हरेला के तहत पौधरोपण

हरेला पर्व में सांइस पार्क के उद्घाटन के अवसर पर पौधारोपण भी किया गया। थराली विधायक मुन्नी देवी शाह, जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे ने सांइस पार्क के प्रांगणन में सजावटी पौधों का रोपण किया।

 

अंबेडर भवन पर बनी दुकानों का भी हुआ उद्घाटन

अम्बेडकर भवन में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों की ओर से उत्पादित सामग्री के विपणन के लिए दुकानें भी संचालित की गई है। मंत्री एवं जिले के तीनों विधायकों महेंद्र भट्ट, मन्नी देवी शाह व सुरेंद्र सिंह नेगी ने इन दुकानों का उद्घाटन भी किया गया। स्वयं सहायता समूहों की ओर से यहां पर हस्तशिल्प के सामान मूर्ति, कंडियां, टोकरियां, बुके, दन, चुटका, कोट की पट्टी, स्वाइटर आदि विपणन के लिए रखे गए है। वही खाद्य सामग्री के आउटलेट में स्थानीय दालें, चावल, मसाले, फरण, लेमन ग्रास, जूस, धूप, अगरबत्ती इत्यादि सामग्री विक्रय के लिए उपलब्ध है। यहां पर आउटलेट संचालन का जिम्मा शारदा स्वयं सहायता समूह कौंजपोथनी, दशोली को दिया गया है।