*** उत्तराखंड विकास पार्टी ने गैरसैण को राजधानी बनाने के लिए चलाया अभियान, #उत्तराखंड_की_राजधानी_गैरसैण *** *** उत्तराखंड की राजधानी बने गैरसैण - उत्तराखंड विकास पार्टी *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400, ऑफिस 01332224100 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

जानिए कैसे VMate के ज़रिये शार्ट वीडियो की दुनिया ने बदल डाली झारखंड की नंदिता श्रीवास्‍तव की ज़िन्दगी

09-05-2020 1:01:41 By: एडमिन

दिल्ली : यह आम धारणा है कि मनोरंजन और ग्‍लैमर की दुनिया में अपनी जगह बनाने के लिए आपके पास आकर्षक व्‍यक्तित्‍व और शानदार कद-काठी होना जरूरी है, लेकिन हमने ऐसे कई लोकप्रिय सितारे/एंटरटेनर भी देखें हैं जिन्‍हों प्‍लस साइज़ बॉडी के बावजूद फिल्‍म नगरी में ना सिर्फ खुद की जगह बनाई बल्कि दूसरे कलाकारों को भी राह दिखाया। इसी का एक जीता जागता उदाहरण हैं नंदिता श्रीवास्तव, जो की एक बेहतरीन डांसर हैं और अभिनेत्री बनने की चाह रखती हैं, और एक सुनहरे भविष्य की ओर पहला कदम शार्ट वीडियो ऍप VMate के साथ बढ़ाया है।

 

नंदिता मूलरूप से झारखंड के एक छोटे शहर चाईबासा की रहने वाली हैं, जो की लोक नायक बिरसा मुंडा की भूमि है एवं खनन गतिविधियों का महत्त्वपूर्ण केंद्र है| नंदिता को यहां अपने बचपन से लेकर बड़ी होने तक अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने लाने का शायद ही कभी अवसर मिला। लेकिन शादी के बाद जब वे जमशेदपुर आ गयीं तो हालात कुछ बदलने लगे। उन्‍होंने लोकप्रिय डांस रिएलिटी शो ‘डांस इंडिया डांस सुपर मॉम्‍स  में भाग लिया लेकिन वे टॉप 40 से आगे नहीं बढ़ सकी। इसके बाद, उनके भीतर की परफॉरमर लंबे समय तक निष्क्रिय रही। साल दर साल बीतते रहे और नंदिता ने अपनी रचनात्‍मकता ऊर्जा को स्‍कूलों तथा सोसायटी क्‍लबों में बच्‍चों की प्रस्‍तुतियों की कोरियोग्राफी में लगाना शुरू किया। ऐसे ही एक मुकाम पर नंदिता का परिचय VMate की दुनिया से हुआ जो कि दुनिया की सर्वाधिक डाउनलोड होने वाली सोशल मीडिया ऍप्‍स में से एक बन चुकी है।

 

वह अपने डांस और एक्टिंग के वीडियो पोस्‍ट करने लगी और उन्होंने पाया कि ऍप पर उन्‍हें काफी पसंद भी किया जा रहा था। इसने प्रोत्‍साहन का काम किया और नंदिता का भरोसा खुद पर बढ़ता रहा। वह घर-गृहस्‍थी के झमेलों के बावजूद नियमित रूप से VMate पर वीडियो पोस्‍ट करने लगी। कुछ ही समय में उन्‍हें ‘टॉप क्रिएटर’ का तगमा मिला और वे VMate की टॉप 15 क्रिएटर्स में शुमार हो गई। हालांकि उनके पति और 10 वर्षीय बेटे ने हमेशा उन्‍हें इस काम में सपोर्ट दिया लेकिन उनके ससुराल वाले और अन्‍य कई रिश्तेदारों को उनका इस तरह वीडियो बनाना और पोस्‍ट करना कभी पसंद नहीं था। लेकिन नंदिता अपने इरादों पर कायम रहीं और उन्‍होंने VMate से लगातार नाता बनाए रखा। उनकी लगन का नतीजा यह हुआ कि उन्‍हें VMate के कैम्‍पेन #GharBaitheBanoLakhpati में 5 लाख रु के बम्पर पुरस्कार से नवाज़ा गया। उनकी इस जबर्दस्‍त कामयाबी ने तो उनके आसपास रहने वाले हर व्‍यक्ति की सोच ही बदल डाली है।

 

वह कहती हैं, "जब मैंने वीडियो बनाना शुरू किया तो मेरे ससुराल पक्ष को यह ज्‍यादा पसंद नहीं आया लेकिन उन्‍होंने मुझे ऐसा करने से कभी रोका नहीं। अब इस पुरस्‍कार ने उनकी सोच पूरी तरह बदल दी है। जो भी पहले मुझे ओवरवेट होने के लिए चिढ़ाया करते थे, अब मुझे बधाई देने के लिए उत्‍सुक हैं।" उन्‍होंने कहा, "यह किसी सपने की तरह है और मुझे अभी तक भी यह विश्‍वास नहीं हो रहा कि मैंने इतना ढेर सारा पैसा जीता है। मैं अपने रोज-बरोज़ के काम के बीच समय निकालकर ये वीडियो बनाती रही हूं। इस पुरस्कार को पाना मेरे लिए एक दूसरी ज़िन्दगी की तरह है।"

 

नंदिता अपनी पुरस्‍कार राशि को ज़िन्दगी बदलने वाला कहती हैं और यह उनके लिए इसलिए और भी खास है क्‍योंकि उनकी रोल मॉडल तथा लोकप्रिय टेलीविज़न अदाकारा भारती सिंह ने इस बम्‍पर पुरस्‍कार के लिए उनका वीडियो चुना था। भारती ने ही नंदिता को कॉल कर यह बम्‍पर पुरस्‍कार जीतने की सूचना दी थी।

 

नंदिता के वीडियो की लगातार बढ़ती साख के पीछे महत्‍वपूर्ण योगदान उनके द्वारा निभाए गए ‘कोकिलाबेन’ के किरदार का है। यह टेलीविजन के परदे पर रूपन पटेल द्वारा अभिनीत एक लोकप्रिय टैलीविजन सीरीज़ की किरदार से प्रेरित है। इस काल्‍पनिक किरदार से प्रेरित होने के बारे में नंदिता का कहना है, "मुझे कोकिलाबेन का दबंग स्‍टाइल बेहद पसंद है। उनका किरदार काफी नफासत से भरा है और काफी मजबूत भी है। कोकिलाबेन के किरदार के इन अलग-अलग पहलुओं ने ही उन्‍हें काफी आकर्षक बनाया है। और हमारी कद-काठी भी काफी मिलती-जुलती है।"

 

VMate जैसे शॉर्ट वीडियो प्‍लेटफार्म ने कई लोगों की जिंदगी में बड़े बदलाव किए हैं और इस आसानी से इस्तेमाल किए जाने वाले प्‍लेटफार्म को आम आदमी तक पहुंचाया है ताकि वे इसके जरिए अपनी प्रतिभा दुनिया के सामने ला सकें। अपनी कामयाबी का श्रेय VMate को देते हुए नंदिता ने कहा, "मेरा वज़न सामान्‍य से ज्‍यादा है और मुझे कॉमेडी वीडियो बनाना पसंद है। VMate को इस बात का श्रेय जाता है कि मैं जैसी हूँ लोगों ने अब मुझे वैसे स्‍वीकार किया है और मेरी प्रतिभा को भी पसंद करने लगे हैं।" उल्‍लेखनीय है कि VMate ने अपने क्रिएटर्स के सपनों को उड़ान भरने का मौका देने के लिए 100 करोड़ रु का फंड तैयार किया है ताकि वीडियो शूट करने के साथ-साथ क्रिएटर्स कुछ पैसे भी कमा सकें। नंदिता को मुंबई में रहने वाली अपनी बहन के माध्‍यम से पता चला कि उनके वीडियो लोगों के जीवन का स्‍पर्श करते हैं और उन्‍हें इस हद तक प्रभावित भी कर रहे हैं जिसका अंदाज़ा तक उन्हें नहीं था।