*** उत्तराखंड विकास पार्टी ने गैरसैण को राजधानी बनाने के लिए चलाया अभियान, #उत्तराखंड_की_राजधानी_गैरसैण *** *** उत्तराखंड की राजधानी बने गैरसैण - उत्तराखंड विकास पार्टी *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400, ऑफिस 01332224100 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ पर आप अपने लेख, कविताएँ भेज सकते है सम्पर्क करें 9410553400 हमारी ईमेल है liveskgnews@gmail.com *** *** सेमन्या कण्वघाटी समाचार पत्र, www.liveskgnews.com वेब न्यूज़ पोर्टल व liveskgnews मोबाइल एप्प को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राजस्थान, दिल्ली सहित पुरे भारत में जिला प्रतिनिधियों, ब्यूरो चीफ व विज्ञापन प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. सम्पर्क 9410553400 *** *** सभी प्रकाशित समाचारों एवं लेखो के लिए सम्पादक की सहमती जरुरी नही है, किसी भी वाद विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र हरिद्वार न्यायालय में ही मान्य होगा . *** *** लाइव एसकेजी न्यूज़ के मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से सर्च करे liveskgnews ***

लोकपाल लक्ष्मण मंदिर व हेमकुंड साहिब के कपाट लॉक डाउन के चलते इस बार नहीं खुल पायेंगे एक जून को

16-04-2020 16:53:28 By: एडमिन

गोपेश्वर। लक्ष्मण मंदिर और हेमकुंड साहिब के यात्रा की तैयारियां पूर्ण न होने के चलते 25 वर्षों बाद एक बार फिर हेमकुंड साहिब की यात्रा एक जून को शुरु नहीं हो सकेगी। हेमकुंड गुरुद्वारा ट्रस्ट ने मामले में सोशल मीडिया के माध्यम से एडवाजरी जारी कर दी है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन को लेकर शासन के निर्देशों के अनुसार ही यात्रा की तिथि का निर्धारण किया जाएगा।

 

बता दें कि सिखों के प्रसिद्ध तीर्थ हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण लोकपाल मंदिर के पैदल मार्ग पर इस वर्ष शीतकाल में हुई भारी बर्फवारी के चलते बर्फ जमी हुई है। वहीं लॉकडाउन के चलते यहां पहुंचने वाले गुरुद्वारे के सेवादारों और सेना के जवानों के न पहुंचने से तैयारियां शुरु नहीं हो सकी हैं। जबकि यहां बीते वर्षों तक अप्रैल माह के मध्य तक यहां यात्रा मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य शुरु हो जाता था। ऐसे में गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की ओर से तीन मई को लॉकडाउन खत्म होने के बाद तिथि निर्धारण करने का निर्णय किया है।

 

क्या कहते है गुरूद्वारा प्रबंधक

सिख मत में तिथि निर्धारण प्रकृति नियमों के अनुरुप होती है। कहा कि 25 वर्ष पूर्व तक संसाधनों के अभाव के चलते हेमकुंडा की यात्रा पांच जून को शुरु होती थी। ऐसे में इस वर्ष शासन के निर्देशों और लोगों की सुरक्षा के चलते एक जून को यात्रा शुरु करवाने के निर्णय में परिवर्तन किया गया है। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट की ओर से लॉकडाउन के लिये निर्धारित तीन मई के बाद यात्रा को शुरु करवाने को लेकर शासन के निर्देशों के अनुसार निर्णय लिया जाएगा।

सेवा सिंह, प्रबंधक, हेमकुंड गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी।